Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर जागरुकता शिविर का आयोजन

रायबरेली। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण व दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के तत्वाधान में राजकीय इण्टर कालेज में अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता एवं जागरुकता शिविर का आयोजन में किया गया। शिविर का शुभारम्भ सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मयंक जायसवाल द्वारा किया गया। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मयंक जायसवाल द्वारा बताया गया कि प्रतिवर्ष 3 दिसम्बर को विश्व दिव्यांग दिवस मनाया जाता है। यह दिवस शारीरिक रुप से अक्षम लोगों को देश की मुख्य धारा में लाने के लिए मनाया जाता है।

दिव्यांगो के प्रति सामाजिक कलंक को मिटाने और उनके जीवन के तौर-तरीको को और बेहतर बनाने के लिए उनके जीवन के हरेक पहलू में समाज में सभी विकलांग लोगों को शामिल करने के लिए भी इसे देखा जाता है जैसे राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक, समाज में उनके आत्मसम्मान, सेहत और अधिकारों को सुधारने के लिए और उनकी सहायता के लिए एक साथ होने के साथ ही लोगों की दिव्यागंता के मुद्दे की ओर पूरे विश्वभर की समझ को सुधारने के लिए इस दिन के उत्सव का उद्देश्य बहुत बड़ा है।

सचिव द्वारा दिव्यांगजनों के लिए संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के सम्बन्ध में बिन्दुवार जानकारी प्रदान की गयी। उपस्थित दिव्यांगजनों को यह बताया गया कि कैसे आप कानूनी जानकर बने और अपने अधिकारों के प्रति सचेत रहे। इस अवसर पर उनके निःशुल्क अधिकारों के विषय पर जानकारी दी गयी सचिव द्वारा उपस्थित दिव्यांगजन के समस्याओं को सुना गया एवं उसके निस्तारण के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण व जिला प्रशासन के सहयोग से 20 दिव्यांग जन को बैसाखी और 5 दिव्यांग जन को श्रवण यंत्र का वितरण किया गया। इस अवसर पर दिव्यांग जन कल्याण अधिकारी मनीष कुमार मिश्रा व प्रभात बाजपेयी, तहसीलदार सदर अमिता यादव आदि द्वारा भी दिव्यांगजनों कल्याण के लिए सरकार द्वारा दी जा रही लाभ परक योजनाओं की जानकारी भी दी गई।

इस मौके पर वरिष्ठ अधिवक्ता लक्ष्मी शंकर बाजपेयी, रिसोर्स पर्सन अधिवक्ता ममता शर्मा, शैलजा सिंह व पीएलवी पवन कुमार श्रीवास्तव व महिला पीएलवी अमिता आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...