आयुष आपके द्वार में आयुर्वेदिक चिकित्सा एवं जागरूकता कैंप का आयोजन

औरैया। उत्तर प्रदेश राज्य सोसाईटी की योजना आयुष आपके द्वार के अंतर्गत शनिवार को भाग्यनगर ब्लाक की ग्राम पंचायत आजादपुर में यूनानी एवम आयुर्वेद सयुंक्त चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ उप्र सरकार के कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह राजपूत ने इटावा/औरैया के क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवम यूनानी अधिकारी डाक्टर कप्तान सिंह पाल सहित ग्रामीणों की उपस्थिति में किया।

इस अवसर पर उन्होंने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का आहवान करते हुए आयुर्वेदिक एवम युनानी पद्दति की चिकित्सा अपनाने पर जोर दिया। उन्होने कहा कि यह एक ऐसी चिकित्सा पद्दति है जिसका कोई भी दुष्परिणाम नही है। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के शिविरों के कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रो में होते रहेंगे। उप्र सरकार ने इस पर जोर दिया और इसी के तहत जिले में 20 आयुर्वेद, 2 यूनानी ,9 होम्योपैथी अस्पताल व 3 योगा सेंटर खोले गए जिसमे 11 डाक्टरो की नियुक्ति हुई। वही अब जिले में मेडिकल कालेज का जल्द निर्माण शुरू हो जाएगा, जिससे जिले व आसपास के लोगो को अब बाहर नही जाना पड़ेगा।

वही केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को भी बताया। शिविर में इटावा/औरैया के क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवम यूनानी अधिकारी डाक्टर कप्तान सिंह पाल ने जनता से अपील की की वह आयुर्वेद अस्पताल का लाभ उठाएं व इस तरह के कैम्प लगते रहेगे। इस अवसर पर डाक्टर रवि कुमार गुप्ता चिकित्साधिकारी बूढ़ा दाना, डॉक्टर राजेश कटियार बेल्हूपुर, आयुर्वेद चिकित्सक डाक्टर शालिनी प्रजापति तथा यूनानी चिकित्सक डाक्टर अनिल कुमार आदि ने मरीजो का परीक्षण कर दवाएं वितरित की।

Loading...

शिविर में 250 मरीजो का परीक्षण किया गया। शिविर में जिला उपाध्यक्ष प्रेम कुमार गुप्ता, गिरीश तिवारी, अमर सिंह राजपूत, लम्बरदार नायक ने कहा कि यह देशी पद्दति है जो हमे आसानी से सुलभ है। हमें अपने ज्ञान व अनुभव से स्वस्थ रहने का प्रयास करते रहना चाहिए। शिविर में योग वेलनेस सेन्टर के योग प्रशिक्षक शशिराज सेठ ने स्वस्थ रहने के लिए योगा अपनाने पर बल दिया। जोड़ो के दर्द, डाइबिटीज, ब्लड प्रेशर आदि के मरीजों को योग आसन की प्रकिया विस्तार से योग प्रशिक्षक द्वारा बताई गई।

नगर पंचायत दिबियापुर के परिसर में स्थित राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय दिबियापुर में प्रातः 8बजे प्रतिदिन योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। संचालन रामबाबू भदौरिया ने किया। वही आये हुए सभी अतिथियों का मालार्पण कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एडवोकेट श्याम राजपूत, पीआरओ प्रमोद राजपूत, अनुराग दीक्षित, सौरभ राजपूत आदि रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

25 फरवरी को होगी गौ विज्ञान परीक्षा 

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। गाय के बारे में लोगों को कितनी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *