Breaking News

हाई बीपी से डायबिटीज तक, ऑर्गेनिक फूड खाने से हमेशा दूर रहेंगी ये बीमारियां

अपनी प्लेट में रखे ताजा फल और टोकरी में रखी चमकदार सब्जियों को देखकर आप ये न सोचें कि इसे खाकर आपकी सेहत बेहतर रहने वाली है. फसल को कीड़ों से बचाने के लिए जिन हानिकारक कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, वो बाद में हमारे ही शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. इसकी वजह से लोगों को न सिर्फ हार्मोन इनबैलेंस की समस्या होती है, बल्कि डायबिटीज और हाई बीपी का खतरा भी बढ़ता है.

‘हेल्दी लिविंग विद शरण’ के साथ बतौर लाइफस्टाइल और न्यूट्रिशन कंसल्टेंट काम कर रहीं शालू निझावन ने हमारे फिट तक चैनल के माध्यम से ऑर्गेनिक फूड के फायदों को साझा किया है. हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया कि ऑर्गेनिक फूड में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारी सेहत के लिए बड़े फायदेमंद होते हैं. ये न सिर्फ स्वाद में बेहतर होते हैं, बल्कि इनसे बाहर के अनहेल्दी खाने की आदत भी कंट्रोल होती है, जो कि कई बीमारियों के लिए जिम्मेदार होता है.

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, महंगा होने की वजह से लोग ऑर्गेनिक फूड खाने से बचते हैं, लेकिन अगर इसकी लॉन्ग टर्म कॉस्ट देखी जाए तो ये फूड हमारी रोजमर्रा की डाइट से काफी सस्ता पड़ता है. इसे डाइट में शामिल कर आप न सिर्फ बाहर के महंगे फास्ट फूड से बचेंगे, बल्कि बीमारी की वजह से डॉक्टर को भारी फीस भी नहीं चुकानी पड़ेगी. नीचे वीडियो में शालू निझावन ने ऑर्गेनिक फूड के फायदे और बाजार में उसे पहचानने के टिप्स साझा किए हैं.

About Ankit Singh

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...