आयुष्मान लाभार्थी अब सहारा हास्पिटल में करा सकेंगे मुफ़्त इलाज

प्रति लाभार्थी परिवार प्रति वर्ष पाँच लाख रुपये तक का करा सकते हैं मुफ़्त इलाज

लखनऊ। कमजोर वर्ग के लोगों को प्रदेश के बड़े अस्पतालों में मुफ़्त इलाज की बेहतर सुविधा मुहैया कराने की सरकार की अनूठी पहल रंग लाई है। इसके तहत अब आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के आयुष्मान कार्ड धारक राजधानी लखनऊ के प्रतिष्ठित सहारा हास्पिटल में भी मुफ़्त इलाज का लाभ उठा सकेंगे। सहारा हास्पिटल को योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों की श्रेणी में शामिल कर लिया गया है।

यह जानकारी स्टेट एजेंसी फॉर कांप्रीहेंसिव हेल्थ एंड इंटीग्रेटेड सर्विसेज (साचीज) की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संगीता सिंह ने दी।
योजना के तहत अब तक प्रदेश के 2794 अस्पतालों को सूचीबद्ध किया जा चुका है, इनमें 1103 सरकारी एवं 1691 निजी चिकित्सालय शामिल हैं। सरकार का पूरा प्रयास है कि आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को मुफ़्त और बेहतर इलाज मिले । इसी के तहत बेहतर सुविधाओं से लैस अधिकतर अस्पतालों को योजना से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

इसी क्रम में अब सहारा हास्पिटल को भी योजना से जोड़ा गया है। इसके अलावा प्रदेश के निजी क्षेत्र के अन्य कारपोरेट अस्पतालों को भी योजना के तहत सूचीबद्ध करने के प्रयास चल रहे हैं और निकट भविष्य में अन्य बड़े अस्पतालों को भी योजना में शामिल किया जाएगा। इस योजना के तहत प्रति लाभार्थी परिवार प्रति वर्ष पाँच लाख रुपये तक के मुफ़्त इलाज की सुविधा अस्पताल में भर्ती होकर प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि समाज के आखिरी पायदान पर खड़े गरीब परिवारों को इलाज के लिए न तो किसी के सामने हाथ फैलाना पड़े और न ही गाढ़ी कमाई इस पर खर्च हो। वर्ष 2018 से लागू इस योजना के तहत लाखों गरीब परिवारों ने अब तक मुफ़्त इलाज का लाभ उठाकर स्वस्थ जीवन का आनंद उठा रहे हैं। अभी हाल ही में प्रदेश के करीब 40 लाख अंत्योदय कार्ड धारकों को भी इस योजना में शामिल किया गया है।

About Samar Saleel

Check Also

आस्था के अनुरूप अयोध्या-अभिव्यक्ति

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अयोध्या जी के प्रति भारत ही नहीं दुनिया ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *