Breaking News

ग्रामीण समृद्धि का आधार

कृषक उत्पादन संगठन का भारतीय व्यवस्था में पहले भी महत्व था, कोरोना आपदा काल में भी इसकी प्रासंगिकता प्रमाणित हुई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके व्यापक विस्तार पर बल दिया है। प्रदेश के प्रत्येक विकास खण्ड में इसका गठन किया जाएगा।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश की कृषि व आर्थिक उन्नति में कृषक उत्पादन संगठन की महत्वपूर्ण भूमिका है। लघु एवं सीमान्त श्रेणी के कृषकों को कम लागत में कृषि निवेशों की व्यवस्था,नवीनतम तकनीक अपनाकर उच्च उत्पादन,बेहतर मूल्य प्राप्त करने हेतु समुचित विपणन व्यवस्था तथा कृषकों की आय में वृद्धि करने में उत्तर प्रदेश कृषक उत्पादक संगठन नीति कारगर होगी। कृषि उत्पादों के विपणन में आ रही बाधाओं का समाधान हो सकेगा।

कृषि एवं सम्बद्ध क्षेत्र के उत्पादों का भण्डारण, प्रसंस्करण व मूल्य संवर्धन कर बेहतर कीमत दिलायी जा सकेगी। कृषक उत्पादक संगठनों को आर्थिक और तकनीकी रूप से समक्ष बनाते हुए व्यावसायिक गतिविधियों को सुचारू रूप से सम्पादित किया जा सकता है। योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश कृषक उत्पादक संगठन नीति के प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में अधिक से अधिक कृषक उत्पादक संगठनों का गठन किया जाए। इससे कृषि क्षेत्र का सुदृढ़ीकरण और किसानों के कल्याण व प्रगति का मार्ग प्रशस्त होगा।

Loading...

इससे एक कदम आगे बढ़ते हुए कृषि विश्वविद्यालयों एवं कृषि विज्ञान केंद्रों के साथ इसको जोड़ते हुए इन संस्थाओं को नाॅलेज पार्टनर बनाया जाए। इनके परस्पर समन्वय से बेहतर परिणाम निकलेंगे। एमएसएमई, ओडीओपी,उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, पशुपालन,डेयरी उद्योग आदि से भी कृषक उत्पादक संगठनों से जोड़ते इन क्षेत्रों को और सुदृढ़ किये जाने की रणनीति बनाये जाने पर बल दिया जाएगा।

इस प्रस्तुतिकरण कार्यक्रम में कृषक उत्पादक संगठनों के गठन व विकास की प्रक्रिया,उनके संचालन सहित प्रबन्धन एवं गवर्नेंस सपोर्ट के सम्बन्ध में जानकारी दी दी गई। अपर मुख्य सचिव देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि इस नीति से कृषक उत्पादक संगठन बेहतर ढंग से संचालित हो सकेंगे और यह ग्रामीण समृद्धि का आधार बनेंगे। मुख्यमंत्री ने इस नीति का समग्रता से परीक्षण करते हुए शीघ्र प्रस्तुत किये जाने के निर्देश दिए।

डॉ.दिलीप अग्निहोत्री

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

औरैया: 29 कोरोना संक्रमित मिलने के बाद कुल मरीज 2126 हुए

औरैया। जनपद में गुरूवार को 29 कोरोना संक्रमित मिलने के बाद कोरोना मरीजों की कुल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *