Breaking News

रोहित को टी20 टीम की कप्तानी के लिए मनाएगा BCCI, रहाणे को टेस्ट स्क्वॉड से किया जा सकता है बाहर

दक्षिण अफ्रीका के आगामी महत्वपूर्ण दौरे के लिए गुरुवार को टीम का एलान करने से पहले बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी रोहित शर्मा को टी20 प्रारूप में भारतीय टीम की अगुआई करने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे। टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हार के बाद रोहित को काफी विरोध का सामना करना पड़ा था। इसी वजह से वह पिछले एक साल से टी20 नहीं खेले हैं। इसी कड़ी में बीसीसीआई सचिव और चयन समिति के संयोजक जय शाह दिल्ली में मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर से मुलाकात करेंगे और टीम पर चर्चा करने के साथ ही अगले बड़े टूर्नामेंट टी20 विश्व कप के लिए खाका तैयार करेंगे।

 

बीसीसीआई चाहता है रोहित टी20 में वापसी करें

नियमित टी20 कप्तान हार्दिक पांड्या हाल में समाप्त हुए वनडे विश्व कप के दौरान टखने में चोट लगने के कारण एक और महीने के लिए बाहर हो गए हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव को जिम्मेदारी सौंपी गई है। हालांकि, अब जब टी20 विश्व कप में करीब सात महीने का वक्त बचा है और टीम की तैयारियां लगभग शुरू हो गई हैं। ऐसे में बोर्ड चाहता है कि रोहित फिर से टी20 में वापसी करें और कप्तानी की जिम्मेदारी संभालें।

हार्दिक वापस आएंगे तो क्या होगा?

इससे पहले रिपोर्ट यह आई थी कि रोहित टी20 प्रारूप में नहीं खेलना चाहते और इस बारे में उन्होंने साफ शब्दों में बीसीसीआई को जानकारी दे दी थी। लेकिन जिस तरह से उन्होंने वनडे विश्व कप में टीम की अगुआई की उससे बीसीसीआई आश्वस्त हो गया कि उन्हें जून-जुलाई में अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप तक सीमित ओवरों के क्रिकेट में खेलना चाहिए।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘सवाल यह है कि जब हार्दिक वापसी करेंगे तो क्या होगा, लेकिन बीसीसीआई को लगता है कि अगर रोहित टी20 अंतरराष्ट्रीय में कप्तानी करने के लिए सहमत हो जाते हैं तो वह टी20 विश्व कप में कप्तानी करेंगे। अगर रोहित सहमत नहीं होते हैं तो सूर्यकुमार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 मैचों में कप्तानी करेंगे।

राहुल के टी20 में वापसी पर भी हो सकता है फैसला

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में सीमित ओवरों के मैचों के लिए ब्रेक मांगा है। जहां तक कोहली का सवाल है तो सब कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि वह आईपीएल में कैसा खेलते हैं और केएल राहुल के लिए भी ऐसा ही होगा। राहुल आगामी सत्र में लखनऊ सुपर जाएंट्स के लिए कप्तानी के साथ-साथ विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका में दिखेंगे। उसमें उनके फॉर्म को देखने के बाद ही उनके टी20 करियर पर फैसला किया जाएगा। दूसरा सवाल वर्कलोड मैनेजमेंट को लेकर भी है क्योंकि भारत को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 11 दिन में सीमित ओवरों के छह मैच खेलने हैं, जिसमें 50 ओवर के तीन मैच शामिल हैं।

About News Desk (P)

Check Also

तीसरे दिन का खेल खत्म, यशस्वी के शतक की बदौलत भारत दूसरी पारी में 196/2, बढ़त 322 रन की हुई

तीसरे दिन का खेल खत्म तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त हो चुका ...