Breaking News

सावधान! कहीं नंबर बढ़वाने में ठगी का न हो जाए शिकार

रिजल्ट आने के पहले साइबर ठगों का गिरोह हो जाता है सक्रिय

रायबरेली। सावधान कहीं आपका बच्चा यूपी बोर्ड की परीक्षा में सम्मिलित तो नही हुआ। अगर ऐसा है तो ये तो आपके पास भी साइबर ठगों का फोन भी आ सकता है। जिसमे यह कहा जाता है की यदि आपको नंबर बढ़वाने हैं तो आप उनको रोल नंबर व कुछ धन भेज दें आपका काम हो जायेगा और आपको मुंह मांगे नंबर मिल जायेंगे। यदि आप इन साइबर ठगों के झांसे में आए तो नंबर तो बढ़ेंगे नही लेकिन आपकी जेब जरुर खाली हो जायेगी।यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या अन्य बोर्ड की तुलना में सबसे ज्यादा होती है।

जिले के 118 परीक्षा केंद्रों पर हुई बोर्ड परीक्षा हुई थी

जिसमें हाईस्कूल के 41,803 पंजीकृत परीक्षार्थियों के सापेक्ष 39174 बच्चे परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। जबकि 2629 बच्चों ने परीक्षा छोड़ दी और इंटर के 31,444 बच्चो के सापेक्ष 29344 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल रहे जबकि 2098 बच्चे परीक्षा में अनुपस्थित थे। जिले में आई कापियों का मूल्यांकन हो चुका है बोर्ड को नंबर भी भेजे जा चुके हैं अब रिजल्ट की बारी है।

👉UPPSC 2022 : लड़कियों ने परचम बना लिया है मजाज़ साहब, ये उड़ान जारी रहनी चाहिए..

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी करने की तैयारी कर ली है। इस संबंध में जल्द ही कोई आधिकारिक सूचना दी जा सकती है। यूपी बोर्ड परीक्षा से लेकर रिजल्ट जारी होने तक का दौर काफी तनावपूर्ण माना जाता है। यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के दौरान काफी सख्ती बरती गई थी। उसके बावजूद यूपी बोर्ड पेपर में कहीं कहीं नकल के मामले सामने आए थे, जिसमे कुछ कार्रवाई भी हुई थी। यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स को फेक न्यूज से सावधान रहकर साइबर ठगों से बचने की सलाह यूपी बोर्ड सचिव ने भी दी है।

नंबर बढ़वाने के लिए आ सकता है कॉल

पिछले कुछ सालों से यूपी बोर्ड रिजल्ट को लेकर तरह-तरह की बातें सुनने को मिल रही हैं। इनमें से एक तो ऐसी बात है, जिस पर स्टूडेंट्स बहुत जल्दी यकीन कर लेते हैं।दरअसल, कुछ परीक्षार्थियों के पास अपने नंबर बढ़वाने के लिए कॉल आते हैं। इसके बदले में फोन करने वाला शख्स उनसे रुपयों या किसी खास फेवर की डिमांड करता है।

ठगी का शिकार

रिजल्ट वेबसाइट पर ही मिलेगा इसलिए स्टूडेंट्स ऐसे किसी भी फर्जी प्रस्ताव पर यकीन न करें।पेपर चेक हो जाने के बाद किसी के पास भी नंबर बढ़ाने या कम करने का कोई अधिकार नहीं होता है।

👉बेलगाम शिक्षा व्यवस्था: किताबों में कमीशन का खेल, अभिभावक रहे झेल

बोर्ड रिजल्ट 2023 जल्द ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे।तब तक किसी फेक न्यूज या ऐसे प्रस्तावों से दूर रहें, जिनसे आपके फंसने की आशंका भी बढ़ जाए।

यूपी बोर्ड के सचिव ने जारी किया पत्र

यूपी बोर्ड के सचिव ने गुरुवार को जारी पत्र में हाई स्कूल व इंटर के बच्चो से इस तरह की फ्राड काल से बचने की सलाह दी है। उन्होंने कहा ऐसी काल से बचे व किसी भी दिक्कत आने पर जिला विद्यालय निरीक्षक से मिल कर अपनी समस्या का समाधान करें। किसी अनजान से लेन-देन न करें।

क्या बोले जिम्मेदार

इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक ओमकार सिंह राणा ने बताया की इस तरह के फेक काल से सभी सावधान रहें ऐसा कुछ नही हो सकता।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्र

About Samar Saleel

Check Also

दो-दिवसीय मॉडल यूनाइटेड नेशन्स कान्फ्रेन्स सीएमएस में प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम प्रथम कैम्पस के तत्वावधान में दो दिवसीय मॉडल युनाइटेड नेशन्स ...