Breaking News

देश में आईपीओ पेश करने से पहले आज एलआईसी ने बुलाई बड़ी बैठक, शेयर खरीदने में 6.48 करोड़ पॉलिसीधारकों की दिलचस्पी

देश का सबसे बड़ा आईपीओ पेश होने में महज कुछ ही दिन का समय बाकी रह गया है। एलआईसी अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) चार मई को पेश करेगी, जो सब्सक्रिप्शन के लिए नौ मई तक खुला रहेगा।

शेयर बाजार में इसकी लिस्टिंग 17 मई तक होने की उम्मीद है। लॉन्च से पहले आज शुक्रवार को कंपनी अहम बैठक करने वाली है। इसमें कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

आईपीओ लॉन्च करने की तारीख और इसके प्राइस बैंक का आधिकारिक एलान करते हुए निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांता पांडे ने कहा था कि भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) में सरकार की 100 फीसदी हिस्सेदारी और इस आईपीओ के जरिए 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने जा रही है।

बीमा कंपनी ने इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) के लिए अपना प्राइस बैंड 902 रुपये से 949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया है। दीपम सचिव तुहिनकांत पांडे के अनुसार, सरकार ने अपनी इक्विटी हिस्सेदारी का 3.5 प्रतिशत या एलआईसी के 22.13 करोड़ शेयरों को बेचकर 20,557.23 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।

डीआरएचपी के मुताबिक, एलआईसी के आईपीओ में पॉलिसीधारकों और कर्मचारियों के लिए शेयर के भाव में छूट का भी प्रावधान किया गया है। पॉलिसीधारकों को प्रति शेयर पर 60 रुपये की छूट मिलेगी, जबकि रिटेल और कर्मचारियों को 40 रुपये की छूट दी जाएगी।

गुरुवार को दीपम में निदेशक राहुल जैन ने कहा था कि एलआईसी के आईपीओ को लेकर जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। 6.48 पॉलिसीधारकों ने शेयर खरीदने को लेकर काफी दिलचस्पी दिखाई है। मसलन 6.48 करोड़ पॉलिसीधारकों ने कट-ऑफ तिथि (28 फरवरी, 2022) तक अपने पैन नंबर को पॉलिसी विवरण के साथ जोड़ा है।

About News Room lko

Check Also

सेंसेक्स की टॉप 5 कंपनियों में से 3 की मार्केट कैपिटल में हुई शानदार बढ़ोतरी, अगले हफ्ते दिखेगा ये बदलाव

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें शेयर बाजार में आखिरी सप्ताह थोड़ी राहत भरा ...