Breaking News

नया साल शुरू होने से पहले पेटीएम में हड़कंप… 1000 से ज्यादा लोगों को निकाला, ये है वजह!

साल 2023 खत्म होने में महज 6 दिन का समय बाकी रह गया है और देशभर में नए साल यानी 2024 (New Year 2024) के स्वागत की तैयारियां जोरों पर हैं. तमाम छोटी-बड़ी कंपनियों में भी नए साल के जश्न का माहौल है, लेकिन ऑनलाइन पेमेंट सर्विसेज देने वाली दिग्गज कंपनी पेटीएम (Paytm) मैनेजमेंट ने नया साल शुरू होने से पहले ही अपने कर्मचारियों को तगड़ा झटका दिया है. दरअसल, पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One 97 Communications) ने 1000 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की है.

कॉस्ट कटिंग का दिया हवाला
बिजनेस टुडे पर छपी ईटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2023 खत्म होने से पहले ही पेटीएम ने बड़ी छंटनी की है और इसके तहत एक झटके में 1000 से ज्यादा कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा (Paytm Lay Off) दिया गया है. पेटीएम ने कॉस्ट कटिंग और बिजनेस को व्यवस्थित करने की प्रक्रिया के तहत ये बड़ी छंटनी की है. इसके साथ ही संकेत दिए हैं कि आने वाले दिनों में ऐसे और भी फैसले लिए जा सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, ये छंटनी पिछले कुछ महीनों के दौरान हुई है.

Paytm की 10%वर्क फोर्स पर असर
विजय शेखर शर्मा की कंपनी पेटीएम में लिए गए छंटनी के इस फैसले से Paytm की करीब 10 फीसदी वर्कफोर्स प्रभावित हुई है. बीते कुछ समय में फिनटेक कंपनियों में हुई बड़ी छंटनियों में अब पेटीएम का नाम भी शामिल हो गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, Paytm में इस छंटनी से सबसे ज्यादा असर कंपनी के लोन बिजनेस से जुड़े सेक्शन पर पड़ा है.

इसलिए लिया गया छंटनी का फैसला
कंपनी के एक प्रवक्ता ने छंटनी की बात को स्वीकार करते हुए कहा है कि Paytm चालू वित्त वर्ष के दौरान कर्मचारियों की लागत का 10 से 15 फीसदी तक कम करने का लक्ष्य रख रही है. उन्होंने कहा कि छंटनी से प्रभावित ज्यादातर पोस्ट ऐसी हैं, जिन्हेंकृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) द्वारा प्रतिस्थापित कर दिया गया है. हालांकि, इस छंटनी के बारे में बताते हुए प्रवक्ता ने ये भी कहा है कि Paytm Payment Business में आने वाले साल में कर्मचारियों की संख्या में 15,000 का इजाफा किया जा सकता है.

नए बिजनेस पर कंपनी का फोकस
रिपोर्ट में कहा गया है कि पेटीएम अब अपने वेल्थ मैनेजमेंट वर्टिकल के लिए नए प्रोडक्ट्स पर फोकस कर रही है. इसकी योजना एक इंश्योरेंस डिस्ट्रीब्यूशन मार्केट प्लेस बनाने की भी है, जिससे नई प्रतिभाओं को काम पर रखा जा सके, जबकि अन्य टीमों में कटौती की जा रही है. पेटीएम प्रवक्ता की ओर से कहा गया है कि इस क्रम में Paytm अपने संचालन को AI Automation के साथ बदल रहा है.

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...