Breaking News

अजवाइन खाने से मिलता है ये लाभ

आजकल गर्मी की शिद्दत महसूस नहीं हो रही है और बारिश अपने पूरे रंग में दिख रहा है. इस बदलते हुए मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार, संक्रमण होना आम बात है. अगर इनमें से कोई भी समस्या होजा हो इसे ठीक होने में हफ्तों लग जाते हैं और फिर हमारे शरीर में थोड़ी कमजोरी भी आ जाती है. ऐसे में चेंज ऑफ वेदर के दौरान हमें तो सतर्क रहना होगा और साथ ही एक ऐसे मसाले का सेवन भी करना पड़ेगा जिसके जरिए इन परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

हम बात कर रहें हैं अजवाइन की, ये एक ऐसा मसाला है जो अगर किसी रेसेपी में मिक्स कर दिया जाए तो उसका टेस्ट बेहतर हो जाथा है. इसे नमकीन स्नैक्स, लट्टी, पूड़ी, मठरी और पराठे में मिलाकर पकाया जाता है. अजवाइन की तासीर ठंडी होती है इसलिए जब बदलते मौसम में सर्दी, खांस और जुकाम हो जाए तो ये मसाला ठंड पर गहरा वार करता है.

अजवाइन खाने से बदलते मौसम में कई तरह के संक्रमण से बचा जा सकता है, ये सीजनल डिजीज के अटैक से हमारी बॉडी की रक्षा करता है, इसलिए इसे रेगुलर खाने की सलाह दी जाती है

चेंज ऑफ वेदर के दौरान सर्दी-खांसी और जुकाम होना आम बात है, ऐसे में अगर आप अजवाइन से तैयार की गई चाय को पिएंगे तो ये समस्या दूर हो जाएगी क्योंकि इससे कफ बाहर हो जाता है.

अजवाइन का सेवन आप रेगुलर पकवान में मिलाकर कर सकते हैं. इसके अलावा कुछ हेल्थ एक्सपर्ट अजवाइन की चाय पीने की भी सलाह देते हैं. आप इस चाय को तैयार करने के लिए एक ग्लास पानी में एक चम्मच अजलाइन को मिलाकर किसी बर्तन में उबाल लें. फिर इसे छन्नी से छान लें और फिर शहद और नींबू के मिलाकर पी जाएं. इससे शरीर को गजब की गर्माहट मिलेगी और फिर मौसमी बीमारियां दूर हो जाएंगी.

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...