Breaking News

Green Chilli : जाने कैसे है ये सेहत का खजाना

हरी मिर्च Green Chilli को लोग आम तौर पर भोजन में या भोजन के साथ उसका जायका बढ़ाने के लिए प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप इससे होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

जाने Green Chilli के गुणों से सेहत का राज़

भोजन को पकाते समय या फिर सलाद इत्यादि में, Green Chilli  का अलग ही स्थान है। इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में अगर आप अनजान हैं तो हम बताते है इसके चमत्कारी फायदे –

  • दिल के लिए हरी मिर्च काफी फायदेमंद होती है। इससे हृदय से संबंधित सारी बीमारियां ठीक हो जाती हैं। इससे रक्त में थक्कों की समस्या भी ठीक हो जाती है।
  • हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है, जो रोगों के लड़ने की क्षमता में वृद्धि कर हमारी प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनाता है। हरी मिर्च खाने के बाद आपकी बंद नाक का खुल जाना भी इसी का एक उदाहरण है।
  • इसमें प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन-सी चोट या घाव को भरने के काम में सहायक होता है। विटामिन-सी हड्डि‍यों, दांतों और आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है।
  • कैंसर से लड़ने और शरीर को सुरक्षित रखने के लिए भी हरी मिर्च फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर की आंतरिक सफाई के साथ ही फ्री रेडिकल से बचाकर कैंसर के खतरे को कम करती है।
  • हरी मिर्च के सेवन से फेफड़ों के कैंसर का खतरा भी कम होता है। अत: धूम्रपान का सेवन करने वालों को हरी मिर्च को अपने भोजन में ज्यादा शामिल करना चाहिए, क्योंकि उन्हें फेफड़ों के कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है।
  • यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत कर, पाचन क्रियाओं को दुरूस्त करती है। हरी मिर्च में फाइबर्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं जिससे मिर्च भोजन का पाचन जल्दी होता है।
  • आर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी हरी मिर्च काफी फायदेमंद होती है। इसके अलावा यह शरीर के अंगों में होने वाले दर्द को भी कम करने में सहायक होता है।

About Samar Saleel

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...