Breaking News

भजनपुरा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और इन्द्रप्रस्थ साहित्य भारती ने घरों में कैद हुए गरीबों की मदद के लिए बढ़ाया हांथ

पूर्वी दिल्ली के भजनपुरा स्थित ऑल भजनपुरा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन व संघ की इन्द्रप्रस्थ साहित्य भारती के विभागाध्यक्ष अध्यक्ष कवि भुवनेश सिंघल कोरोना वायरस के खतरे के चलते घरों में कैद हुए गरीब जरूरतमंदों की मदद पिछले सात दिन से निरंतर कर रहे हैं। उन्होंने अपने आस-पास के गरीब लोगों व दिव्यांग लोगों को दस किलो आटा, एक किलो नमक, एक किलो आलू व एक किलो प्याज, तेल, चीनी व चावल आदि जीवन उपयोगी खाद्य सामग्री वितरित कर रहे हैं तथा असहाय लोगों को घर में बनाकर रोटी सब्जी भी वितरित कर रहे हैं।

ऐसे लोगो की पहचान करने के लिए भुवनेश सिंघल सोशल डिस्टेन्सिंग बनाते हुए फेसबुक, व्हाट्सएप्प व अन्य सोशल साइट्स के माध्यम से अपने आसपास के गरीब लोगों की जानकारी जुटा रहे हैं जिसका असर भी तेजी से देखने को लगातार मिल रहा है और उनके अपने भजनपुरा व आसपास के अनेक जरूरतमंदों की जानकार उन्हें प्राप्त हुई है जिनकी वो तत्काल मदद कर रहे है। साथ ही उनके साथ उनके इस नेक कार्य में उनकी टीम के नीरज गुप्ता, विपिन कुमार, वैभव सिंघल व अमर झा आदि सेवा कार्य कर रहे है।

ये सभी ऐसे गरीब लोगों की मदद कर रहे हैं जो रोज कमाते हैं रोज खाते हैं। भुवनेश सिंघल ने बताया कि आज सम्पूर्ण मानव जाति पर खतरा मंडरा रहा है जिस कारण भारत भी इससे अछूता नही बचा है। इस समस्या से लोगों के जीवन की रक्षा करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 14 अप्रैल तक के लिए 21 दिन का सम्पूर्ण लोकडाउन किया है जिसके कारण स्वाभाविक रूप से कुछ परेशानियां गरीब लोगों के सामने आ रही हैं। जिससे और उसके कारण उनके सामने भोजन की समस्या आ गयी है और कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो बुजुर्ग हैं और अकेले रहते हैं तथा खाना बनाने में भी असमर्थ हैं जो घरेलू सहायिका के भरोसे रहते थे तथा कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सड़कों पर ही सोते थे और बाजार से खाना खाते थे उनके सामने भी खाने की समस्या आ गयी।

ऐसे सभी गरीब लोगों को खाद्य सामग्री की मदद देने की तथा भोजन पकाने में असमर्थ लोगों को सामर्थ्य अनुसार रोटी सब्जी बनाकर भेजने की जिम्मेदारी भुवनेश सिंघल ने संभाल रखी है। वहीं इस मदद के अलावा भुवनेश सिंघल ने प्रधानमंत्री रिलीफ फण्ड में भी सहयोग किया है। उनका कहना है कि इस समाज से हमने जीवन भर कमाया है तथा  प्रेम और अपनत्व पाया है आज इस समाज को हमारी जरूरत है बस वही कर्तव्य निभाने के लिए जरूरतमंदों तक पहुंचाने का जिम्मा उन्होनें उठा रखा है।

वहीं इस अवसर पर भुवनेश सिंघल ने यह भी बताया कि उनको रिलीफ वर्क करने के लिए क्षेत्र के थानाध्यक्ष की मदद से उनको व उनकी टीम को क्षेत्रीय डीसीपी कार्यालय से विशेष परमिशन प्राप्त है। अतः वो कहीं से भी आवश्यक और विश्वस्त सूचना प्राप्त होते ही वो खाद्य्य सामग्री लेकर जरूरतमंदों को मदद पहुंचाने के लिए निकल जाते है और विशेष रूप से स्वयं के लिए भी सुरक्षा उपाय अपनाते हुए सोशल डिस्टेंसिंग भी बनाये रखते है। भुवनेश सिंघल ने इस संकट के समय में आगे के दिनों में भी जरूरतमंदों के लिए समर्पित रहने की प्रतिबद्धता जताई और विशेष रूप से उनके इस कार्य में क्षेत्र के विधायक अजय महावर व क्षेत्र के थानाध्यक्ष आर. एस. मीणा के मिल रहे सहयोग के लिए आभार भी प्रकट किया।

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...