Breaking News

कोरोना संक्रमण की बेकाबू रफ्तार के बीच रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर

देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से पांव पसार रहा है, जिससे स्थिति बेकाबू होती जा रही है। आखिरी 24 घंटे की बात करें तो करीब 2 लाख मरीज सामने आए हैं, जबकि 1038 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। कोरोना से बेकाबू होते हालात पर नियंत्रण पाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से तमाम कदम उठाए जा रहे हैं।

कई राज्यों के बड़े-बड़े शहरों में भयाभय स्थिति को काबू में करने के लिए रात्रि कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। सरकारों ने स्कूल, कॉलेज और कॉचिंग सेंटरों को बंद करने का निर्देश दिया गया है। बढ़ते कोरोना के बीच ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। लॉकडाउन की संभावना के बीच मध्य रेलवे का कहना है कि यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार समर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है।

लोगों को यह भी स्पष्ट किया जाता है कि लंबी दूरी की घोषित नियमित एवं स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगीं। इन सभी स्पेशल ट्रेनों में कोरोना के नियमों व प्रोटोकॉल के पालन हेतु केवल कन्फर्म टिकट धारक यात्रियों को ही ट्रेन में यात्रा की अनुमति है।

बता दें कि रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस ने लोकमान्य तिलक टर्मिनस के बाहर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किया है। कोविड-19 की दूसरी लहर से निपटने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को अगले 15 दिन के लिए प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बुधवार रात 8 बजे से एक मई सुबह सात बजे तक पाबंदियां जारी रहेंगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि इस दौरान धारा 144 लागू रहेगी।

मध्य रेलवे के मुख्य जनसपंर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा कि लोगों को घबराना नहीं चाहिए और रेलवे स्टेशन पर भीड़ नहीं लगानी चाहिए। उन्होंने कहा कि केवल उन यात्रियों को विशेष ट्रेन पर चढ़ने की अनुमति है जिनके पास पहले से आरक्षित टिकट है और उन्हें ट्रेन के खुलने के समय से डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। उन्होंने कहा कि मध्य रेलवे ट्रेनों की प्रतीक्षा सूची और किसी खास गंतव्य स्थान के लिए टिकट की मांग पर लगातार नजर रख रहा है

– मुंबई से चलाई गईं इतनी ट्रेनें

रेलवे वेटिंग लिस्ट पर लगातार निगाह रखे है जैसी आवश्कता होगी अतिरिक्त स्पेशल ट्रेने चलाई जाएंगी। इससे पहले 13 अप्रैल को लोकमान्य तिलक टर्मिनस से 23 ट्रेनें रवाना हुईं। इनमें से 17 ट्रेनें उत्तर और पूर्व की तरफ जाने वाली थीं। इनमें से 5 ट्रेन समर स्पेशल ट्रेन भी शामिल थी।

– बिहार को भी ट्रेन

ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने ट्वीट कर स्पेशल ट्रेन की जानकारी दी। ट्वीट में कहा गया कि यात्रियों की सुविधा के लिए आश्यकतानुसार लगातार अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनों का परिचालन जारी है। इसी कड़ी में लोकमान्य तिलक टर्मिनस से दानापुर और रक्सौल के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जा रहा हैं।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

यूपी में राष्ट्रपति के गांव परौंख में शिक्षा के साथ बच्चों को मिला रोशनी का अधिकार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। योगी सरकार यूपी के गांवों में पढ़ने ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *