Breaking News

नवयुग कन्या महाविद्यालय में मनाई गयी महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

• ग्रीड कल्चर से ग्रीन कल्चर तथा यूज एंड थ्रो के स्थान पर यूज एंड ग्रो की ओर जाने की जरूरत: मेजर डॉ मनमीत कौर सोढ़ी

लखनऊ। नवयुग कन्या महाविद्यालय राजेंद्र नगर की 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन एनसीसी विंग द्वारा महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के उपलक्ष में सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने की तथा संयोजन व संचालन एनसीसी अधिकारी मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी ने किया।

नवयुग कन्या महाविद्यालय में मनाई गयी महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

कार्यक्रम में युवा संवाद के माध्यम से कैडेट सृष्टि नायक, अरुंधति यादव, अंजलि बाजपेई तथा छवि पांडे ने गांधी जी और सादगी की मिसाल लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन दर्शन के साथ-साथ स्वच्छता पर चर्चा की। सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत आत्मनिर्भर भारत पर संभाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई।

जिसमें 11 कैडेट्स लक्षिका किशोर, अवंतिका गुप्ता, रानी गुप्ता, खुशी सिंह, प्रियांशी कसेरा, सृष्टि नायक, कशिश गौतम, अपूर्वा पाठक, इशिता दुबे, सादिया जहां और वंशिका शर्मा ने प्रतिभाग किया तथा भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में किया जा रहे प्रयास तथा संभावनाओं पर चर्चा की। निर्णायक मंडल प्रो संगीता कोतवाल एवं प्रो. मंजुला यादव द्वारा घोषित परिणाम इस प्रकार रहा…प्रथम सृष्टि नायक, द्वितीय इशिता दुबे, तृतीय लक्षिका किशोर एवं सांत्वना पुरस्कार हेतु अवंतिका गुप्ता।

Please also watch this video

प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि सादा जीवन उच्च विचार की साक्षात प्रतिमूर्ति महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी हम सभी के लिए एक प्रेरणादाई व्यक्तित्व है जिन्होंने जय जवान जय किसान, हरित क्रांति के आवाहन के साथ स्वतंत्र भारत को एक नई दिशा देने का प्रयास किया जिससे भारत विकास की दिशा में अग्रसर हुआ। आत्मनिर्भरता किसी भी देश के नागरिकों के स्वावलंबन के लिए अत्यंत आवश्यक है और युवाओं में देश की दशा एवं दिशा बदलने की सामर्थ्य है इसलिए युवाओं को विकसित भारत की दिशा में आत्मनिर्भरता को आत्मसात करते हुए आगे बढ़ने का प्रयास करना चाहिए।

नवयुग कन्या महाविद्यालय में मनाई गयी महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

कार्यक्रम संयोजक मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी ने कहा कि आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ने के लिए हमें ग्रीड कल्चर से ग्रीन कल्चर की ओर तथा यूज एंड थ्रो के स्थान पर यूज एंड ग्रो की ओर जाना होगा, स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने के साथ उसकी लागत और गुणवत्ता पर भी ध्यान देना होगा। शुरूआत स्वयं से ही करनी होगी तभी बदलाव संभव है।

कार्यक्रम का आरंभ कैडेट आयुषी शर्मा एवं साक्षी त्रिवेदी द्वारा… दे दी हमें आजादी….गायन से हुआ तथा समापन रघुपति राघव राजा राम… रामधुन के साथ हुआ। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रवक्ताएं एवं एनसीसी कैडेट उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

‘महात्मा गांधी के जीवन ने साहस, ताकत और उम्मीद दी’, मुडा घोटाले को लेकर बोले CM सिद्धारमैया

कोलकाता:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बुधवार को कहा कि महात्मा गांधी के जीवन और ...