ब्लैक फंगस मरीजों का बढ़ना जारी, दो दर्जन से ज्यादा हुए भर्ती

लखनऊ। कोरोना का प्रकोप अभी थमा भी नहीं, ब्लैक फंगस ने महामारी का रूप अख्तियार कर आमजन को फिर से भय के दलदल में धकेल दिया है। शनिवार को ब्लैक फंगस के दो दर्जन से अधिक नए मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हुए हैं, जबकि की दो भर्ती मरीजों की मृत्यु भी हो गई है। अब तक मृतकों की संख्या 10 पहुंच चुकी है।

ब्लैक फंगस के सबसे ज्यादा 124 मरीज केजीएमयू में भर्ती हुए हैं, उक्त जानकारी देते हुए प्रवक्ता डॉ.सुधीर सिंह ने बताया कि रोजाना लगभग दो दर्जन नए मरीज अस्पताल आ रहें हैं, शनिवार को 22 नए मरीज भर्ती हुए हैं। जिनमें से 12 रोगियों की सर्जरी कर उपचारित किया गया है, अब तक संस्थान में 33 मरीजों में सर्जरी संपन्न हो चुकी है। इसके अलावा लोहिया संस्थान में भी तीन नए मरीजों के साथ ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या 17 पहुंच गई है। किसी के मृत होने की सूचना नही मिली। वहीं चंदन हॉस्पिटल में ब्लैक फंगस के मरीजों के भर्ती होने का सिलसिला जारी है। मगर, सरकारी दफ्तरों में निजी अस्पतालों में भर्ती होने वाले ब्लैक फंगस मरीजों के आंकड़ों का अभाव है। मगर, निजी अस्पतालों में ब्लैक फंगस के मरीजों की धड़ल्ले से सर्जरी की जा रही है।

प्रदेश में 6046 नए कोरोना मरीज मिले, मौतें 226

महामारी की दूसरी लहर जारी है, मगर आंकड़े थोड़ा राहत बढ़ाते जा रही हैं। शनिवार को प्रदेश में 6,046 नए कोरोना मरीज मिले हैं,जिनमें से सबसे ज्यादा गोरखपुर में 755 नए मरीज, दूसरे नंबर पर मेरठ में 421 नए मरीज हैं, राजधानी लखनऊ में 291 मरीज मिले हैं। वहीं 226 मौंते हुईं हैं, सबसे ज्यादा लखनऊ में 21, वाराणसी व मैनपुरी में 14-14 व गोरखपुर में 12 भर्ती मरीजों की मृत्यु हुई है। उक्त आंकड़े जारी करते हुए एसीएस स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि गोरखपुर, वाराणसी में 231 नए मरीज, देवरिया 292, गौतमबुद्ध नगर में 213, बुलंदशहर में 201, मुजफ्फर नगर में 190 आदि कई जनपदों में स्थिति में अपेक्षित रोकथाम नही हुआ है।

मगर संक्रमण की दर में तेजी से कमी देखी गई है। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारियों एवं मुख्य चिकित्साधिकारियों को शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण की रोकथाम, इलाज व जांच में पूरी क्षमता से कार्य करने के निर्देश दिये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि बीते 24 घंटों मेंं विभिन्न अस्पतालों से 17,540 भर्ती मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। जबकि 94,482 मरीज वर्तमान में अस्पतालों में इलाज प्राप्त कर रहें हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में मृतकों की संख्या 18,978 पहुंच गई है।

About Samar Saleel

Check Also

भारतीय किसान मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेंद्र तिवारी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दौरे पर

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Monday, July 04, 2022 उत्तर प्रदेश। ...