Breaking News

एनसीसी एयर विंग कैडेट के रूप में लड़कों और लड़कियों को आमंत्रित किया

लखनऊ। एयर विंग में एनसीसी के कैडेट के रूप में नामांकन के लिए निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले 24 वर्ष और उससे कम उम्र के संभावित छात्रों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। आवेदक को लखनऊ विश्वविद्यालय/यूपीटीयू (लखनऊ क्षेत्र) से संबद्ध किसी भी कॉलेज से स्नातक प्रथम वर्ष/03 वर्ष का डिप्लोमा/बीटेक होना चाहिए। इंटरमीडिएट स्तर पर विज्ञान स्ट्रीम के छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी।

👉पुलिस लाठीचार्ज में बीजेपी के जहानाबाद जिला महासचिव विजय सिंह की मौत, जानिए हैरान कर देने वाली पूरी खबर

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 23 है। पंजीकरण फॉर्म 24 जुलाई 23 से किसी भी कार्य दिवस पर 09:00 बजे से 13:00 बजे तक सीधे 5 (यूपी) एयर स्क्वाड्रन एनसीसी, सी-896/ई, महानगर एक्सटेंशन, पुराने आरटीओ कार्यालय के पास, लखनऊ (टेलीफोन 0522-4018222) से प्राप्त किए जा सकते हैं।

एनसीसी एयर विंग कैडेट के रूप में लड़कों और लड़कियों को आमंत्रित किया

एनसीसी कैडेटों को सामान्य और सैन्य उन्मुख विषयों पर तीन साल तक प्रशिक्षित किया जाता है और प्रशिक्षण के दूसरे और तीसरे वर्ष के अंत में आयोजित परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने पर क्रमशः ‘बी’ और ‘सी’ प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है। एनसीसी के पाठ्यक्रम में माइक्रोलाइट विमान उड़ाना, एयरो मॉडलिंग, छोटे हथियारों से फायरिंग सहित हथियार प्रशिक्षण, साहसिक गतिविधियाँ, व्यक्तित्व विकास, सामाजिक सेवा गतिविधियाँ और बहुत कुछ शामिल हैं। युवा आदान-प्रदान कार्यक्रमों के दौरान योग्य कैडेटों को विदेशों में देश का प्रतिनिधित्व करने के अवसर भी प्रदान किए जाते हैं।

👉अधिक से अधिक लोग पर्यावरण संरक्षण में दें अपना सहयोग : धर्मवीर प्रजापति

“सी” प्रमाणपत्र परीक्षा में “ए”/”बी” ग्रेडिंग हासिल करने वाले और स्नातक में न्यूनतम 50% (वायु सेना के लिए 60%) अंक रखने वाले कैडेट लिखित परीक्षा दिए बिना सीधे एसएसबी साक्षात्कार के लिए उपस्थित हो सकते हैं। यूपीएससी, भारतीय सशस्त्र बलों के अधिकारी संवर्ग में एक गौरवशाली कैरियर लेने के लिए। एनसीसी प्रमाणपत्र धारकों को कई विश्वविद्यालयों/कॉलेजों द्वारा प्रवेश में बोनस अंक/रियायतें दी जाती हैं और राज्य सरकार/केंद्र सरकार द्वारा रोजगार के लिए पर्याप्त महत्व दिया जाता है। इसके अलावा सहारा समूह, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा छात्रवृत्तियां और एनसीसी संगठन योग्य और मेधावी छात्रों को दिया जाता है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...