Breaking News

लखनऊ विश्‍वविद्यालय: भौतिक विज्ञान विभाग में दस वर्षीय विजन प्लान पर हुआ मंथन

लखनऊ विश्‍वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने लखनऊ विश्वविद्यालय को देश ही नहीं अपितु विश्व के स्तरीय विश्वविद्यालयों के समकक्ष तैयार करने करने के लिए सभी विभागों से आगामी दस वर्ष के लिए विज़न प्लान तैयार करने के लिए कहा है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: सावित्री बाई फुले और फातिमा शेख का समाज के उत्थान में अद्वितीय योगदान

उन्होंने बताया कि कुलाधिपति ने राज्य की उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु सभी विश्वविद्यालयों से ऐसी योजना मांगी है।

इसी क्रम में लखनऊ विश्‍वविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग में अधिष्ठाता अकादमिक द्वारा तैयार किये जा रहे विजन प्लान पर आगामी दस वर्षीय विभागीय योजना पर गहन मंथन हुआ।

लखनऊ विश्‍वविद्यालय

विभागाध्यक्ष प्रो पूनम टंडन ने बताया कि इसमें नए पाठ्यक्रम के विकास, कौशल विकास के कार्यक्रम, शोध एवं नवाचार बढ़ाने, वैज्ञानिक सामाजिक दायित्व के तहत समाज विशेषकर ग्रामीण परिवेश से जुडी समस्याओं मे तकनीकी योगदान के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई।

फीके पड़ते होली के रंग

प्रो ओंकार प्रसाद की अध्यक्षता में एक विभागीय समिति का गठन किया गया है, जिसके सदस्यों में प्रो नीरज मिश्रा, प्रो एम एम वर्मा, प्रो अमृतांशु शुक्ल, डॉ आरबी सिंह व डॉ अतुल श्रीवास्तव शामिल हैं। विजन प्लान एनईपी 2020 के अनुरूप होने के साथ ही अल्पावधि (0-3 वर्ष), मध्यावधि (3-7 वर्ष) एवं लंबी अवधि (7-10 वर्ष) लक्ष्य निर्धारित करेगा।

शिक्षा-सामाजिक परिवर्तन का उपकरण

भौतिक विज्ञान विभाग द्वारा 6 मार्च तक इसको बनाकर आगे विचारार्थ प्रस्तुत किया जायेगा, जिससे पश्चात सभी विभागों के संयुक्त विज़न प्लान को मिलाकर लखनऊ विश्वविद्यालय के दस वर्षीय विजन प्लान को राजभवन को भेजा जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...