Breaking News

ब्रेंट क्रूड 90 डॉलर प्रति बैरल के पार, क्या आपके शहर में महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल?

इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत में एक बार फिर तेजी देखने को मिल रही है. आज (रविवार), 10 सितंबर को डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल और ब्रेंट क्रूड ऑयल दोनों ही बढ़ोतरी के साथ कारोबार कर रहे हैं.

डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल (WTI Crude Oil) 87.51डॉलर प्रति बैरल पर है तो वहीं ब्रेंट क्रूड ऑयल (Brent Crude Oil) 90.65 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया है. हालांकि, राष्ट्रीय बाजार में लंबे समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतें (Petrol-Diesel Price) स्थिर हैं. जबकि राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग होती हैं.

आपके शहर में आज क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत, चेक करने के लिए

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के भाव में भारी उछाल के बीच भारतीय तेल कंपनियों ने आज भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Prices) में कोई बदलाव नहीं किया है. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत देश के विभिन्न शहरों में वाहन ईंधन (Fuel Price) के भाव जस के तस हैं.

चेन्नई और कोलकाता में क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव?
चेन्नई में पेट्रोल का भाव 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 94.24 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

दिल्ली-एनसीआर में क्या है पेट्रोल की कीमत?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में आज (रविवार), 10 सितंबर को पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर पर ही टिका है. गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, यूपी की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल का 96.57 रुपये और डीजल की कीमत 89.76 रुपये प्रति लीटर है. इसके अलावा चंडीगढ़ में पेट्रोल 96.20 रुपये और डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है.

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. विभिन्न राज्यों में स्थानीय स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं. आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए

About News Desk (P)

Check Also

अनंत-राधिका की शादी में शामिल होंगे 965 अंतरराष्ट्रीय मेहमान, खाने को मिलेंगे ये पकवान

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट कई महीनों से चल रहे समारोहों के बाद आज 12 ...