Breaking News

ब्रिटेन वैज्ञानिकों ने किया डराने वाला खुलासा, ऐसे लोगों पर काम नहीं करेगा कोरोना का टीका!

वैज्ञानिकों को पूरी तरह से विश्वास नहीं है कि COVID-19 टीके दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन पर काम करेंगे। ITV के राजनीतिक संपादक ने सोमवार को ब्रिटिश सरकार के एक अज्ञात वैज्ञानिक सलाहकार का हवाला देते हुए इस बारे में जानकारी दी।

ब्रिटिश स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने सोमवार को पहले कहा था कि वह नए स्‍ट्रेन के बारे में अविश्वसनीय रूप से चिंतित थे।

आईटीवी के राजनीतिक संपादक रॉबर्ट पेस्टन ने कहा, “सरकार के एक वैज्ञानिक सलाहकार के अनुसार, मैट हैनकॉक की दक्षिण अफ्रीकी कोविड-19 संस्करण के बारे में ‘अविश्वसनीय चिंता’ का कारण यह है कि वे उतने आश्वस्त नहीं हैं कि टीके इसके खिलाफ उतने ही प्रभावी होंगे, जितना कि वे ब्रिटेन के संस्करण के लिए हो रहे हैं।”

ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका दोनों ने हाल के महीनों में कोरोना वायरस नए स्‍ट्रेन की खोज की है, जिन्होंने केस संख्या में वृद्धि की है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि नया स्‍ट्रेन दक्षिण अफ्रीकी देश में घूम रहे अन्य लोगों से अलग है, क्योंकि इसमें महत्वपूर्ण “स्पाइक” प्रोटीन में कई परिवर्तन हैं जो वायरस मानव कोशिकाओं को संक्रमित करने के लिए उपयोग करता है।

यह एक उच्च वायरल लोड के साथ भी जुड़ा हुआ है, जिसका अर्थ है कि मरीजों के शरीर में वायरस कणों की उच्च एकाग्रता, संभवतः संचरण के उच्च स्तर में योगदान करना है।

जॉन बेल, जो ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में मेडिसिन के प्रोफेसर हैं, जो सरकार के वैक्सीन टास्कफोर्स पर बैठते हैं, उन्होंने रविवार को कहा कि टीके ब्रिटिश संस्करण पर काम करेंगे, लेकिन कहा गया कि “बड़ा सवालिया निशान” है कि क्या यह दक्षिण अफ्रीकी स्‍ट्रेन पर काम करेगा।

उन्होंने टाइम्स रेडियो को बताया कि अगर टीका दक्षिण अफ्रीकी स्‍ट्रेन पर काम नहीं करता है तो शॉट्स को अनुकूलित किया जा सकता है और इसमें एक साल नहीं लगेगा। उन्‍होंने कहा, “एक नया टीका लगने में एक महीने या छह सप्ताह लग सकते हैं।”

About Ankit Singh

Check Also

सांसद बृजभूषण शरण सिंह का दावा- 27 से 29 अप्रैल के बीच फाइनल होगा टिकट, मेरी जीत पक्की

हाईप्रोफाइल लोकसभा सीट कैसरगंज में पांचवें चरण में वोटिंग है। यहां 26 अप्रैल से नामांकन ...