Breaking News

नई संभावनाओं का बजट

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

योगी आदित्यनाथ ने कुछ दिन पहले एकात्म मानववाद और अंत्योदय की प्रेरणा से सुशासन पर चलते रहने का संकल्प दोहराया था। यह विचार उन्होंने एकात्म मानववाद के प्रणेता दीनदयाल उपाध्याय की जन्म जयंती पर व्यक्त किये थे। केंद्र व प्रदेश की वर्तमान सरकारों के कार्य इसी विचार के अनुरूप है। गरीबों को आवास, शौचालय आयुष्मान योजना किसान सम्मान निधि स्वनिधि योजना, उज्ज्वल योजना, जनधन खाते अभ्युदय जैसी अनेक योजनाओं के माध्यम से गरीबों के जीवन स्तर को ऊपर लाने का प्रयास चल रहा है।

उत्तर प्रदेश का बजट भी सर्वांगीण विकास को बढ़ाने वाला है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह बजट प्रदेश की नयी सम्भावनाओं को उड़ान देने का माध्यम बनेगा। इस बजट में हर घर को नल, बिजली,हर गांव में सड़क की व्यवस्था और उसे डिजिटल बनाने तथा हर खेत को पानी एवं हर हाथ को काम देने का संकल्प निहित है।

ईज ऑफ लिविंग

वर्तमान प्रदेश सरकार के सुधारों से यूपी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में बारहवें से दूसरे नम्बर पर आ गया है। इसमें नम्बर वन बनने की दिशा में प्रयास हो रहे है। इसी के साथ ईज ऑफ लिविंग पर भी ध्यान दिया जा रहा है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रस्तुत बजट के माध्यम से प्रदेश में ईज ऑफ लिविंग के लिए हर घर को पानी,बिजली, हर गांव को सड़क तथा डिजिटल बनाने के साथ ही राज्य के समग्र विकास की रूपरेखा प्रारम्भ की गयी है।

किसान कल्याण

कृषि क्षेत्र में मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना को विस्तार दिया गया है। इस योजना के तहत अब किसान के साथ-साथ उसके परिवार का कमाऊ सदस्य,बटाईदार आदि को भी सम्मिलित किया गया है। दुर्घटना से मृत्यु की स्थिति में पांच लाख रुपये बीमा की व्यवस्था की गयी है। आयुष्मान भारत योजना से कवर न होने वाले किसान परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पांच लाख रुपये के निःशुल्क चिकित्सा बीमा कवर की व्यवस्था की गयी है।

महिला सामर्थ्य

सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है। बजट में महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए नयी योजनाएं प्रारम्भ की गयी हैं। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को नया आयाम दिया गया है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का आच्छादन बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। प्रस्तुत बजट में एक नयी योजना मुख्यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना प्रस्तावित है। इसके अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत छह माह से पांच वर्ष के चिन्हित कुपोषित बच्चों तथा एनीमिया ग्रस्त चौदह वर्ष तक की स्कूल न जाने वाली किशोरी बालिकाओं को अतिरिक्त पोषण प्रदान किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में महिला दुग्ध उत्पादकों के स्वयं सहायता समूहों की आजीविका बढ़ाने के लिए महिला सामर्थ्य योजना भी प्रस्तावित की गयी है।

शिक्षा व चिकित्सा विस्तार

गरीबों को सुविधाएं व अवसर प्रदान करना भी अंत्योदय भावना के अनुरूप है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले प्रतियोगी छात्र छात्राओं को निःशुल्क कोचिंग के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना प्रारम्भ की गयी है। यह योजना तेजी से लोकप्रिय हो रही है। अन्य राज्यों में भी प्रतियोगी परीक्षार्थियों द्वारा इसकी डिमाण्ड की जा रही है। जिन मण्डलों में सैनिक स्कूल नहीं है वहां इनकी स्थापना की जाएगी। संस्कृत विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों को गुरुकुल पद्धति के अनुरूप निःशुल्क छात्रावास एवं भोजन की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

Loading...

ग्रामीण स्टेडियम एवं ओपेन जिम के निर्माण हेतु धनराशि की व्यवस्था प्रस्तुत बजट में प्रस्तावित है। जिन मण्डलों में राज्य विश्वविद्यालय नहीं हैं, वहां राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी। उनसठ जनपदों में राजकीय अथवा निजी मेडिकल कॉलेज स्थापित हैं। मेडिकल कॉलेजों से असेवित सोलह जनपदों में पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। इससे प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाएं अत्यन्त सुदृढ़ हो जाएंगी।

श्रमिक कल्याण

श्रमिकों के बच्चों को बेहतर शिक्षा सुलभ कराने के लिए अटल आवासीय विद्यालयों की स्थापना करायी जा रही है। प्रदेश में असंगठित क्षेत्र में एक करोड़ से अधिक श्रमिक कार्यरत हैं। इनमें खेतों में काम करने वाले श्रमिकों सहित पल्लेदार, कुली आदि बड़ी संख्या में श्रमिक सम्मिलित हैं। असंगठित क्षेत्र के कर्मकारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना तथा चिकित्सा सुविधा सुलभ कराने के लिए मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना प्रारम्भ करने के लिए धनराशि का प्रस्ताव किया गया है।

अनेक एक्सप्रेस-वे

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का अट्ठासी प्रतिशत, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का पचास प्रतिशत तथा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का लगभग पच्चीस प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे को सैद्धान्तिक मंजूरी प्राप्त हो गयी है। गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए भूमि प्राप्त करने हेतु बजट में धनराशि की व्यवस्था प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि हर गांव को सड़क से जोड़ने तथा गांवों के डिजिटलीकरण के लिए धनराशि की व्यवस्था का प्रस्ताव किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में एयर कनेक्टिविटी के क्षेत्र में किसी भी अन्य राज्य से अधिक कार्य किया गया है। जनपद अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा, अयोध्या के निर्माण के लिए बजट व्यवस्था प्रस्तावित है। जेवर में निर्माणाधीन एयरपोर्ट में हवाई पट्टियों की संख्या दो से बढ़ाकर छह करने के लिए धनराशि प्रस्तावित है। यह एयरपोर्ट एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट के रूप में विकसित होगा। कुशीनगर एयरपोर्ट को केन्द्र सरकार द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित किया गया है।

सांस्कृतिक पर्यटन

सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काशी,नैमिष, विन्ध्यवासिनी धाम, चित्रकूट आदि का पर्यटन विकास कराये जाने की योजना है। अयोध्या को दुनिया के नये टूरिस्ट सेण्टर के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना के माध्यम से ईको व हेरिटेज टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

संजीव पोरवाल समाजवादी पार्टी के नगर अध्यक्ष मनोनीत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अजीतमल/औरैया। बाबरपुर कस्बे के सक्रीय पार्टी कार्यकर्ता को ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *