Breaking News

लोक कल्याणकारी बजट

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रारंभ से ही सर्वांगीण विकास की थीम लेकर चले थे। उनकी सरकार द्वारा प्रस्तुत सभी बजट इसी के अनुरूप थे। इसके माध्यम से ही प्रदेश की विकास यात्रा चार वर्षों में आगे बढ़ती रही है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मुख्य रूप से बजट की अपनी एक थीम होती है। वर्तमान सरकार का पहला बजट किसानों को दूसरा बजट प्रदेश के औद्योगिक विकास,तीसरा बजट मातृशक्ति,प्रदेश के युवाओं और प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर विकास और इस बार का बजट प्रदेश के समग्र व समावेशी विकास और प्रदेश के विभिन्न वर्गों के स्वावलंबन के माध्यम से सशक्तीकरण को आधार बनाकर प्रस्तुत किया है। पेपरलैस बजट पेश करने करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य बना है। केंद्र सरकार की तर्ज पर योगी आदित्यनाथ ने स्वयं इसके लिए दिशा निर्देश दिए थे। बजट पूर्व कैबिनेट की ई बैठक भी हुई।

लोककल्याण पर बल

कल्याणकारी में लोक कल्याण के प्रस्तावों पर बल दिया गया है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह बजट विकास उन्मुख,सर्वसमावेशी है। वैश्विक महामारी कोरोना के मध्य देश के सबसे बड़े राज्य के लिए यह बजट एक नई आशा, एक नई ऊर्जा और उत्तर प्रदेश की नई संभावनाओं को उड़ान देने का एक माध्यम बनेगा। हर घर को नल, हर घर को बिजली, हर गांव में सड़क और हर गांव को डिजिटल बनाने के संकल्प के साथ ही हर खेत को पानी और हर हाथ को काम देने का संकल्प इस बजट में निहित है। यह बजट प्रदेश के गांव, गरीब, किसान,नौजवान, महिलाओं और समाज के प्रत्येक तबके का प्रतिनिधित्व करने वाला है। यह आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश की भावना के अनुरूप यह बजट है।सभी वर्गों के उत्थान का इरादा,वंचित शोषित और युवाओं के सुंदर भविष्य की रूपरेखा और उत्तर प्रदेश के नव निर्माण की संरचना भी निहित है।

वित्तीय अनुशासन

योगी आदित्यनाथ ने कोरोना आपदा के दौरान प्रदेश के विकास को बाधित नहीं होने दिया। कोरोना के दौरान भी वित्तीय अनुशासन को बनाए रखा। इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास व लोक कल्याण की भावना के अनुरुप प्रत्येक तबके के हितों को इसके अंदर समाहित करते हुए महत्वपूर्ण कदम उठाए।

राजकोषीय जवाबदेही

कोरोना के कारण राजस्व की प्राप्ति के लक्ष्य हासिल करने में कठिनाइयां हुई हैं। इसके बावजूद राजकोषीय जवाबदेही एवं बजट प्रबंधन एफआरबीएम कानून की जो सीमा भारत सरकार और रिजर्व बैंक ने 4.5 प्रतिशत रखी है,उसको प्रदेश सरकार ने 4.17 प्रतिशत तक ही सीमित रखा तथा उसके अंदर ही इस बजट को प्रदेश के लिए सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखकर  प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि यह बजट सबका साथ, सबका विकास तथा सबके विश्वास के उत्कृष्ट लोकतांत्रिक भावना से परिपूर्ण प्रदेश के तीव्र विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

About Samar Saleel

Check Also

शादीशुदा प्रेमिका के साथ बिस्तर में था प्रेमी, सास ने देख लिया तो मार डाला; गिरफ्तार

एटा:  उत्तर प्रदेश के एटा में महिला ने प्रेमी संग मिलकर सास की गला दबाकर ...