Breaking News

10वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी, बिना परीक्षा के मिलेगी नौकरी, कल है आवेदन की आखिरी तारीख

सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri 2021) की तलाश कर रहे लोगों के लिए रेलवे ने कई पदों पर वैकेंसी निकाली है. उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway, NRC) द्वारा निकाले गए ट्रेड अप्रेंटिस के 480 पदों पर भर्ती के लिए कल आवेदन की आखिरी तारीख है. ये नियुक्तियां फिटर (गैस और इलेक्ट्रिक), मैकेनिक (DSL), कारपेंटर, इलेक्ट्रिशियन ट्रेड के लिए की जाएंगी. इस वैकेंसी की खास बात यह है कि इसके लिए कोई परीक्षा या इंटरव्यू नहीं होगी. ये भर्ती 10वीं कक्षा व आईटीआई के मार्क्स के आधार पर होगी. इन मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी. इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा. इच्छुक उम्मीदवार mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें. आवेदन से पहले उम्मीदवार का apprenticeshipindia.org पर रजिस्टर होना जरूरी है.

पद का नाम
अप्रेंटिस

कुल पदों की संख्या
480 पद

योग्यताएं
ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन के लिए कैंडिडेट्स को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से से 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना जरूरी है. इसके साथ ही संबंधित ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट होना चाहिए.

आयु सीमा
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 15 साल और अधिकतम उम्र 24 साल से कम होनी चाहिए. आयु की गणना 5 मार्च 2021 से तय की जाएगी. बता दें कि अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए 3 साल, एससी/एसटी केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 5 साल और दिव्यांगों को10 साल की छूट दी जाएगी.

ऐसे करें आवेदन
उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway, NRC) की ओर से जारी ट्रेड अप्रेंटिस (Trade Apprentice) के 480 पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट mponline.gov.in पर जाएं. इसके बाद होम पेज पर रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें. रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. आवेदन के नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ लें. एप्लीकेशन फॉर्म में कोई गलती होने पर फॉर्म रिजेक्ट कर दी जाएगी.

About Ankit Singh

Check Also

ऐशबाग-सीतापुर रेलखण्ड के मध्य चलाया गया संरक्षा जागरूकता अभियान

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में संरक्षा के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य हेतु मण्डल ...