Breaking News

पत्तागोभी का सेवन करने से आपके शरीर को मिलेगा दूध के जितना कैल्शियम

मानव शरीर में पत्तागोभी के माध्यम से टेपवर्म (फीताकृमि) के पहुंचने के मामले सामने आते ही रहते हैं। ये आंतों में विकसित होने के बाद रक्त प्रवाह के साथ शरीर के अन्य हिस्सों में भी पहुंच जाते हैं। कई बार मस्तिष्क में भी आ जाते हैं। ऐसे में इन्हें नजरअंदाज करना घातक हो सकता है। दिमाग में पहुंचने पर यह सूक्ष्म कृमि आपके लिए जानलेवा साबित हो जाता है। इस कीड़े को टेपवर्म यानी फीताकृमि कहते हैं।

 

पत्तागोभी में दूध के जितना कैल्शियम पाया जाता है और आज हम आपको बताने जा रहे हैं पत्तागोभी खाने से होने वाले लाभ के बारे में. जी दरअसल इसमें न घुलने वाला फाइबर, बिटा केरोटिन, विटामिन बी1, बी6, विटामिन के, ई तथा सी के अलावा कई विटामिन होते है. इसी के साथ पत्तागोभी स्वास्थ्य, स्किन और बालों के लिए बेहद उपयोगी है.

पत्तागोभी में पाए जाने वाले पोषक तत्व कैंसर जैसे रोगों से रोकथाम करते है.- पत्तागोभी में ऑक्सीडेंट की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है और यह स्किन के लिए बेहद लाभकारी होती है.

जी दरअसल पत्तागोभी में पाया जाने वाला डीआईएम, सिनीग्रिन, ल्यूपेल, सल्फोरेन जैसे तत्व होते है और यह सभी पोषक तत्व कैंसर से बचाव करने में मददगार माने जाते हैं.पत्तागोभी पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इसमें अमीनो एसिड अत्यधिक मात्रा होता है. जो घुटने और जोड़ों की सूजन को कम कर देता है.

 

 

 

About News Room lko

Check Also

डैंड्रफ, रूखापन और बालों की हर समस्या का एकमात्र इलाज़ हैं शैम्पू करने का ये सही तरीका

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आजकल की लाइफस्टाइल और प्रदूषण की मार सबसे ...