Breaking News

साइकिल चलाने से 30-70 फीसदी तक कम होगा आपके शरीर का वजन

यह आम धारणा है कि दिल को दुरुस्त रखने के लिए शारीरिक सक्रियता जरूरी है, लेकिन हाल ही में एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि दिल को बीमारियों से दूर रखने के लिए वेटलिफ्टिंग (वजन उठाना) से टहलने और साइकिल चलाने के मुकाबले ज्यादा फायदा होता है।

अध्ययन में सामने आया कि दोनों तरह की गतिविधियों मसलन वेटलिफ्टिंग के साथ ही टहलने और साइकिल चलाने जैसी गतिविधियां करते रहने से हृदयसंबंधी बीमारियों का खतरा 30 से 70 फीसदी कम हो जाता है।

अगर ये लोग दिल की बीमारी समेत दूसरी तरह की बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो इनको अपनी टमी पर जमा फैट को कम करना होगा. टमी पर जमी फैट को कम करने के लिए ऐसा भी न करें कि आप खाना-पीना छोड़ दें. इस आर्टिकल में हम आपको लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके बढ़ती टमी को कम करने का तरीका बता रहे हैं. इसके बारे में एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं

अमेरिका स्थित मेयो क्लिनिक ने कुछ समय पहले किये एक शोध में बताया कि जिन लोगों का शरीर बीएमआई (बॉडीमास इंडेक्स) पैरामीटर पर फैटी होता है, लेकिन उनके पेट पर चर्बी जमा न हो तो इनका मोटापा ज्यादा हानिकारक नहीं होता. लेकिन जिन लोगों के पेट पर फैट जमा होता है उनको बीमारी का खतरा ज्यादा होता है.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...