Breaking News

प्रतिस्पर्धा नियमों के उल्लंघन मामले में सीसीआई ने एपल से मांगा जवाब, जानें पूरा मामला

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने एपल से उस जांच रिपोर्ट पर जवाब मांगा है जिसमें पाया गया है कि प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ने अपने एप स्टोर के मामले में प्रतिस्पर्धा नियमों का कथित तौर पर उल्लंघन किया है। सूत्रों के अनुसार नियामक के महानिदेशक की पूरक जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि एपल ने संबंधित बाजार में अपने प्रभुत्व का कथित तौर पर दुरुपयोग किया और प्रतिस्पर्धा कानून की धारा चार के विभिन्न प्रावधानों का उल्लंघन किया।

दिसंबर 2021 में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने प्रथम दृष्टया यह पता लगाने के बाद एपल के खिलाफ विस्तृत जांच का आदेश दिया था कि कंपनी ने अपने बाजार प्रभुत्व का दुरुपयोग किया। सूत्रों ने कहा कि नियामक महानिदेशक की ओर से सौंपी गई शुरुआती रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं है और उसने कुछ खास पहलुओं पर एक और जांच की मांग की।

उन्होंने बताया कि पूरक जांच रिपोर्ट जून में सीसीआई को सौंप दी गई थी। सूत्रों ने कहा कि नियामक ने रिपोर्ट के गैर-गोपनीय संस्करण को जवाब के लिए एप्पल को भेजा है और कंपनी और शिकायतकर्ता से जवाब मिलने के बाद अंतिम सुनवाई शुरू होगी।

एपल के प्रवक्ता ने सीसीआई की ओर से जांच रिपोर्ट पर जवाब मांगे जाने के बारे में पूछे गए सवाल पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। जयपुर के एक गैर सरकारी संगठन ‘टुगेदर वी फाइट सोसायटी’ ने सीसीआई के समक्ष शिकायत दर्ज कराई थी। सूत्रों ने यह भी कहा कि सुनवाई शुरू होने से पहले गोपनीयता समिति बनाए जाने की उम्मीद है।

About News Desk (P)

Check Also

अगले दो दशकों में भारत वैश्विक ऊर्जा मांग में 25% का योगदान देगा, गैसटेक में बोले हरदीप पुरी

भारत के ऊर्जा मंत्री हरदीप पुरी ने ह्यूस्टन में विश्व की ऊर्जा जरूरतों पर विचार-विमर्श ...