Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय में “डायनामिकस ऑफ एप्टीट्यूड बेस्ड एग्जाम्स आफ्टर ग्रेजुएशन” विषय पर सेमिनार आयोजित 

लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय के प्लेसमेंट सेल के द्वारा डायनामिकस ऑफ एप्टीट्यूड बेस्ड एग्जाम्स आफ्टर ग्रेजुएशन विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार के आरंभ मे अभियांत्रिकी संकाय के डीन प्रो एके सिंह ने वक्ता सूर्य प्रताप सिंह को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया।

सेमिनार के मुख्य वक्ता, मोटिवेशनल स्पीकर और ट्रेनर सूर्य प्रताप सिंह ने स्नातक के बाद कैट, जीमैट, गेट, यूपीएससी और अन्य सरकारी परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने की रणनीतियों को साझा किया।

👉🏼नवयुग कन्या महाविद्यालय में सप्तदिवसीय शिविर का शुभारंभ

उन्होंने अपने उद्बोधन मे कहा कि प्रतिस्पर्धी परीक्षाओ के सिलेबस को ठीक से समझें और मुख्य विषयों पर ध्यान केंद्रित करें। विशेषज्ञों के सुझाव पर मानक पाठ्यपुस्तकों और अध्ययन सामग्री का उपयोग करें। उन पुस्तकों का चयन करें जो सिद्धांतों को स्पष्ट रूप से समझाती हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय में "डायनामिकस ऑफ एप्टीट्यूड बेस्ड एग्जाम्स आफ्टर ग्रेजुएशन" विषय पर सेमिनार आयोजित 

उन्होंने मार्गदर्शन देते हुए कहा कि एक अध्ययन अनुसूची बनाएं और उस पर अपने आप को कस्टमाइज करें। प्रत्येक विषय के लिए उसके वजन के आधार पर समय बाँटें। कमजोर क्षेत्रों को प्राथमिकता दें, लेकिन किसी भी विषय को नजरअंदाज न करें। समस्याओं को नियमित रूप से हल करें।

सिद्धांतों और संख्यात्मक समस्या-समाधान पर काम करें ताकि आपकी समझ मजबूत हो सके। वास्तविक परीक्षा माहौल को अनुकरण करने के लिए नियमित मॉक परीक्षण देकर अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करके, कमजोर क्षेत्रों की पहचान करें, और उन्हें सुधारने पर काम करें।

👉🏼अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव कब से शुरू हो रहा है? जानें कहां और कैसे हो सकते हैं शामिल

उन्होने कहा कि मॉक परीक्षण, वास्तविक परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन में मदद करते हैं। समस्या-समाधान के लिए शॉर्टकट तकनीकें सीखें और लागू करें। इससे आपकी गति और सटीकता मे परीक्षा के दौरान काफी सुधार हो सकता है।

पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करके आप परीक्षा के पैटर्न और पूछे जाने वाले प्रकार को समझ सकते है, साथ ही परीक्षा के प्रारूप के साथ परिचित हो सकते है। उन्होंने कहा कि छात्र छात्राओं को अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान भी रखना होगा। पर्याप्त नींद, उचित पोषण, और नियमित ब्रेक्स के साथ एक स्वस्थ जीवनशैली आपकी ध्यानकेंद्रितता और उत्पादकता को बढ़ायेगी।

👉🏼संक्रमण से ठीक हो चुके अधिकतर लोगों के IQ में गिरावट, चीजों को याद रखना-तर्क करना हो गया मुश्किल

इस कार्यक्रम का सफल आयोजन एवं संचालन प्लेसमेंट इंचार्ज डॉ हिमांशु पांडेय एवं अभियांत्रिकी संकाय के छात्र-रजनीश शर्मा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में 150 से अधिक शिक्षको एवं छात्र-छात्रों ने प्रतिभाग किया।

About Samar Saleel

Check Also

आम आदमी को उसके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाना चाहिए, बोले- बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस

आम आदमी को, फिर चाहे वह तमिलनाडु का ग्रामीण हो या गोवा का मोबाइल रिपेयर ...