Breaking News

विकलांग व्यक्तियों के लिए गरिमापूर्ण जीवन के हो प्रयास

हमारी शिक्षा प्रणाली समावेशी नहीं है। मामूली से मध्यम विकलांग बच्चों को नियमित स्कूलों में शामिल करना एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। विशेष स्कूलों की उपलब्धता, स्कूलों तक पहुंच, प्रशिक्षित शिक्षकों और विकलांगों के लिए शैक्षिक सामग्री की उपलब्धता जैसे कई मुद्दे हैं। इसके अलावा, उच्च शिक्षण संस्थानों में विकलांगों के लिए आरक्षण कई मामलों में पूरा नहीं किया गया है, भले ही कई विकलांग वयस्क उत्पादक कार्य करने में सक्षम हैं, विकलांग वयस्कों के पास सामान्य जनसंख्या की तुलना में बहुत कम रोजगार दर है। निजी क्षेत्र में स्थिति और भी खराब है, जहां बहुत कम विकलांगों को रोजगार मिला हुआ है।

विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 के अनुसार, “विकलांग व्यक्ति” का अर्थ दीर्घकालिक शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक या संवेदी हानि वाला व्यक्ति है, जो बाधाओं के साथ बातचीत में, दूसरों के साथ समान रूप से समाज में उनकी पूर्ण और प्रभावी भागीदारी में बाधा डालता है। आज भारत में करोड़ों लोग विकलांग हैं। 2011 की जनगणना हमें 26।8 मिलियन आंकती है, जो भारत की कुल जनसंख्या का 2।21 प्रतिशत है; लेकिन कार्यकर्ताओं, शिक्षाविदों और विश्व निकायों जैसे डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि यह 40 से 80 मिलियन के बीच होगा।

दोहरे मापदंड क्यों ?

राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों के अनुच्छेद 41 में कहा गया है कि राज्य अपनी आर्थिक सीमा के भीतर काम, शिक्षा और बेरोजगारी, वृद्धावस्था, बीमारी और विकलांगता के मामलों में सार्वजनिक सहायता के अधिकार को सुरक्षित करने के लिए प्रभावी प्रावधान करेगा। संविधान की सातवीं अनुसूची की राज्य सूची में ‘विकलांगों और बेरोजगारों को राहत’ का विषय निर्दिष्ट है।

विकलांग व्यक्तियों के लिए गरिमापूर्ण जीवन

इस मामले को उठाना केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का कर्तव्य बनता है। यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि सभी सरकारी बसें सुसंगत दिशानिर्देशों के अनुसार विकलांगों के अनुकूल हों। विकलांगता को एक विकसित और गतिशील अवधारणा के आधार पर परिभाषित किया गया है। विकलांगता के प्रकारों को 7 से बढ़ाकर 21 कर दिया गया है।

अधिनियम में मानसिक बीमारी, आत्मकेंद्रित, स्पेक्ट्रम विकार, सेरेब्रल पाल्सी, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, क्रोनिक न्यूरोलॉजिकल स्थितियां, भाषण और भाषा विकलांगता, थैलेसीमिया, हीमोफिलिया, सिकल सेल रोग, बधिर सहित कई विकलांगताएं शामिल हैं। अंधापन, तेजाब हमले के पीड़ित और पार्किंसंस रोग जिन्हें पहले अधिनियम में काफी हद तक नजरअंदाज किया गया था। इसके अलावा, सरकार को निर्दिष्ट विकलांगता की किसी अन्य श्रेणी को अधिसूचित करने के लिए अधिकृत किया गया है।

यह विकलांग लोगों के लिए सरकारी नौकरियों में 3% से 4% और उच्च शिक्षा संस्थानों में 3% से 5% तक आरक्षण की मात्रा बढ़ाता है। 6 से 18 वर्ष की आयु के बीच बेंचमार्क विकलांगता वाले प्रत्येक बच्चे को मुफ्त शिक्षा का अधिकार होगा। सरकार द्वारा वित्तपोषित शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थानों को समावेशी शिक्षा प्रदान करनी होगी।

सुलभ भारत अभियान के साथ सार्वजनिक भवनों में निर्धारित समय सीमा में पहुंच सुनिश्चित करने पर बल दिया गया है। विकलांग व्यक्तियों के लिए मुख्य आयुक्त और राज्य आयुक्त अधिनियम के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए नियामक निकायों और शिकायत निवारण एजेंसियों के रूप में कार्य करेंगे। विकलांग व्यक्तियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक अलग राष्ट्रीय और राज्य कोष बनाया गया था।

सुलभ भारत अभियान, पीडब्ल्यूडी के लिए सुलभ वातावरण का निर्माण और सार्वभौमिक पहुंच प्राप्त करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी प्रमुख अभियान जो विकलांग व्यक्तियों को समान अवसर तक पहुंच प्राप्त करने और स्वतंत्र रूप से जीने और एक समावेशी समाज में जीवन के सभी पहलुओं में पूरी तरह से भाग लेने में सक्षम करेगा। अभियान का लक्ष्य निर्मित पर्यावरण, परिवहन प्रणाली और सूचना एवं संचार पारिस्थितिकी तंत्र की पहुंच को बढ़ाना है।

हर घर नल मगर जल नहीं

दीन दयाल विकलांग पुनर्वास योजना के तहत विकलांग व्यक्तियों को विभिन्न सेवाएं प्रदान करने के लिए गैर सरकारी संगठनों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जैसे विशेष स्कूल, व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र, समुदाय आधारित पुनर्वास, पूर्व-विद्यालय और प्रारंभिक हस्तक्षेप आदि।

विकलांग व्यक्तियों के लिए गरिमापूर्ण जीवन

सहायक उपकरण की खरीद/फिटिंग के लिए विकलांग व्यक्तियों की सहायता: इस योजना का उद्देश्य विकलांग व्यक्तियों को उनकी पहुंच के भीतर उपयुक्त, टिकाऊ, वैज्ञानिक रूप से निर्मित, आधुनिक, मानक सहायक उपकरण और उपकरण लाकर मदद करना है। इस योजना का उद्देश्य विकलांग छात्रों के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अवसरों को बढ़ाना है। योजना के तहत, विकलांग छात्रों को प्रति वर्ष 200 फैलोशिप दी जाती है। ऑटिज़्म, सेरेब्रल पाल्सी, मानसिक मंदता और बहु-विकलांगता वाले व्यक्तियों के कल्याण के लिए राष्ट्रीय ट्रस्ट की योजनाएँ हैं।

बड़ी संख्या में विकलांगता को रोका जा सकता है, जिनमें जन्म के दौरान चिकित्सा संबंधी मुद्दों, मातृ स्थितियों, कुपोषण, साथ ही दुर्घटनाओं और चोटों से उत्पन्न होने वाली विकलांगताएं शामिल हैं। हालांकि, स्वास्थ्य क्षेत्र विशेष रूप से ग्रामीण भारत में विकलांगता के लिए सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया करने में विफल रहा है, इसके अलावा उचित स्वास्थ्य देखभाल, सहायक उपकरण और उपकरणों तक सस्ती पहुंच की कमी है और पुनर्वास केंद्रों में खराब प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्ता एक और चिंता का विषय है।

हमारी शिक्षा प्रणाली समावेशी नहीं है। मामूली से मध्यम विकलांग बच्चों को नियमित स्कूलों में शामिल करना एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। विशेष स्कूलों की उपलब्धता, स्कूलों तक पहुंच, प्रशिक्षित शिक्षकों और विकलांगों के लिए शैक्षिक सामग्री की उपलब्धता जैसे कई मुद्दे हैं। इसके अलावा, उच्च शिक्षण संस्थानों में विकलांगों के लिए आरक्षण कई मामलों में पूरा नहीं किया गया है, भले ही कई विकलांग वयस्क उत्पादक कार्य करने में सक्षम हैं, विकलांग वयस्कों के पास सामान्य जनसंख्या की तुलना में बहुत कम रोजगार दर है। निजी क्षेत्र में स्थिति और भी खराब है, जहां बहुत कम विकलांगों को रोजगार मिला हुआ है।

भवनों, परिवहन, सेवाओं तक पहुंच आदि में भौतिक पहुंच अभी भी एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। विकलांगों के परिवारों, और अक्सर स्वयं विकलांगों का नकारात्मक रवैया विकलांग व्यक्तियों को परिवार, समुदाय या कार्यबल में सक्रिय भाग लेने से रोकता है। विकलांग लोगों को रोजमर्रा की जिंदगी में भेदभाव का सामना करना पड़ता है। मानसिक बीमारी या मानसिक मंदता से पीड़ित लोग सबसे खराब कलंक का सामना करते हैं और गंभीर सामाजिक बहिष्कार के अधीन हैं। कठोर और तुलनीय डेटा और स्टैटिक्स की कमी विकलांग व्यक्तियों को शामिल करने में और बाधा डालती है।

डेटा संग्रह और अक्षमता को मापने के साथ प्रमुख मुद्दे हैं,विकलांगता को परिभाषित करना कठिन है। अलग-अलग उद्देश्यों के लिए अलग-अलग विकलांगता डेटा की आवश्यकता होती है अक्षमता को अक्षमता के रूप में रिपोर्ट करने में अनिच्छा को कई स्थानों/समाजों में एक कलंक माना जाता है। नीतियों और योजनाओं का खराब कार्यान्वयन विकलांग व्यक्तियों को शामिल करने में बाधा डालता है। हालांकि विकलांगों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से विभिन्न अधिनियमों और योजनाओं को निर्धारित किया गया है, लेकिन उन्हें लागू करने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

निवारक स्वास्थ्य कार्यक्रमों को मजबूत करने की आवश्यकता है और सभी बच्चों की कम उम्र में जांच की जानी चाहिए। केरल ने पहले ही एक प्रारंभिक रोकथाम कार्यक्रम शुरू कर दिया है। व्यापक नवजात स्क्रीनिंग (सीएनएस) कार्यक्रम शिशुओं में कमियों की शीघ्र पहचान करने और राज्य की विकलांगता के बोझ को कम करने का प्रयास करता है।

विकलांग व्यक्तियों के लिए गरिमापूर्ण जीवन

विकलांग लोगों को कलंक पर काबू पाने के द्वारा समाज में बेहतर ढंग से एकीकृत करने की आवश्यकता है विभिन्न प्रकार की विकलांगताओं के बारे में लोगों को शिक्षित और जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाए जाने चाहिए लोगों में सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करने के लिए विकलांग लोगों की सफलता की कहानियों को प्रदर्शित किया जा सकता है।

विकलांग वयस्कों को रोजगार योग्य कौशल के साथ सशक्त बनाने की आवश्यकता है। निजी क्षेत्र को उन्हें रोजगार देने के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत है। अक्षमता के माप में सुधार करके भारत में विकलांगता के पैमाने को बेहतर ढंग से समझने की आवश्यकता है। विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए शिक्षा पर राज्यवार रणनीति तैयार करने की आवश्यकता है। विकलांग बच्चों की जरूरतों को पूरा करने और उन्हें नियमित स्कूलों में शामिल करने की सुविधा के लिए उचित शिक्षक प्रशिक्षण होना चाहिए। इसके अलावा और अधिक विशेष स्कूल होने चाहिए और विकलांग बच्चों के लिए शैक्षिक सामग्री सुनिश्चित करनी चाहिए।

सड़क सुरक्षा, आवासीय क्षेत्रों में सुरक्षा, सार्वजनिक परिवहन प्रणाली आदि जैसे सुरक्षा उपाय किए जाने चाहिए इसके अलावा, भवनों को विकलांगों के अनुकूल बनाने के लिए इसे कानूनी रूप से बाध्यकारी बनाया जाना चाहिए विकलांगों के कल्याण के लिए अधिक बजटीय आवंटन। लिंग बजट की तर्ज पर विकलांगता बजट होना चाहिए। योजनाओं का समुचित क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। उचित निगरानी तंत्र और सार्वजनिक धन की गिनती होनी चाहिए।

           डॉ सत्यवान सौरभ

About Samar Saleel

Check Also

पाकिस्तान को फिर होना पड़ा शर्मिंदा, उसके राष्ट्रीय दिवस समारोह में नहीं शामिल हुआ कोई भारतीय अधिकारी

भारत-पाकिस्तान के बीच बिगड़े रिश्ते किसी से छिपे हुए नहीं हैं। पुलवामा हमले के बाद ...