Breaking News

सीरम के सीईओ अदार पूनावाला का बड़ा खुलासा, कोरोना वैक्‍सीन के प्रति डोज की बताई कीमत

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कोरोना वैक्‍सीन की कीमत को लेकर खुलासा किया है। उन्‍होंने कहा है कि भारत सरकार को कोरोना की पहली 100 मिलियन खुराक की आपूर्ति की जाएगी, जिसकी कीमत 200 रुपये प्रति डोज रखी जाएगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने COVID-19 वैक्सीन, कोविशिल्ड के निर्माण और उपयोग के लिए मंजूरी दे दी गई है, जिसे ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय ने फार्मास्यूटिकल प्रमुख AstenZeneca के सहयोग से विकसित किया है।

वैक्‍सीन Covishield सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित किया जा रहा है, जो दुनिया में सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है और महाराष्ट्र के पुणे में स्‍थित है।

पूनावाला ने एक साक्षात्कार में बताया कि जब यह वैक्‍सीन खुले बाजार में और निजी उपयोग के लिए उपलब्ध होगी तो इसके 1,000 रुपये प्रति डोज होने की संभावना है। अभी तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया खुले बाजार में अपने COVID-19 वैक्सीन का निर्यात या बिक्री नहीं कर सकता है।

पूनावाला ने बताया कि वर्तमान में वैक्सीन निर्माता को सरकार द्वारा वैक्सीन के निर्यात या लाइसेंस के समझौते के तहत निजी उपयोग के लिए इसे बेचने की अनुमति नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने सरकारी और निजी बाजार के लिए वैक्सीन का पर्याप्त स्टॉक तैयार किया है।

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता के बारे में सभी आशंकाओं को देखते हुए पूनावाला ने कहा कि वह जल्द ही शॉट लेगा, क्योंकि कोविशिल्ड को आधिकारिक रूप से डीसीजीआई द्वारा लाइसेंस प्राप्त है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ ने कहा कि वह वह वैक्सीन लिए जाने की तस्वीर और वीडियो भी साझा करेंगे।

डीसीजीआई ने रविवार को कोरोना वायरस के खिलाफ देश में आपातकालीन उपयोग के लिए कोविड-19 वैक्सीन कोविशिल्ड के निर्माण के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को अनुमति दी है।

About Ankit Singh

Check Also

उतार-चढ़ाव के बाद फिर फिसला बाजार; सेंसेक्स 332 अंक टूटा, निफ्टी 22050 से लुढ़का

शुरुआती बढ़त के बावजूद गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार चौथे दिन लाल निशान पर ...