Breaking News

कुलपति उड़ा रहे हैं नियमों की धज्जियाँ : CYSS

लखनऊ । लखनऊ विश्वद्यालय के एक फरमान के बाद विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया विवादों में घिरती नजर आ रही है। दरअसल प्रशासन ने दाखिले की प्रक्रिया शुरु होने के बाद एकाएक नियमों में अनदेखी करते हुए बदलाव कर दिया जिस मामले को लेकर शिक्षकों और अभ्यार्थियों ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर मनमानी करने का आरोप लगाया है।

आप का छात्र संगठन CYSS

इस मामले पर ’आप’ का छात्र संगठन CYSS ( छात्र युवा संघर्ष समिति) के प्रांतीय अध्यक्ष वंशराज दुबे ने कहा कि शिक्षकों और शोधकर्ताओं के साथ यह एक बहुत बड़ा छलावा और धोखा है वही अगले तीन साल में सेवानिवृत्त हो रहे अनुभवी शिक्षकों को शोध पर्यवेक्षक न बनाये जाने का फरमान जारी करना प्रशासन की तानाशाही है।

उन्होंने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय के अंदर जिस तरीके से एक के बाद एक तुग़लकी फ़रमान कुलपति द्वारा और प्रशासन द्वारा जारी किया जा रहा है यह दरअसल विश्वविद्यालय की पूरी लोकतांत्रिक व्यवस्था और नियमों को बर्बाद करने के रास्ते पर ले जाया जा रहा है।

Ex-Soldiers का सम्मान समारोह आयोजित

वंशराज दुबे ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन कैसे और किन नियमों के तहत पीएचडी की सीटों में भारी कटौती कर रहा है और किस आधार पर वरिष्ठ शिक्षकों से पीएचडी कराने का अधिकार छीन सकते है। यह एक तरह से शिक्षा प्रणाली और उसके स्तर को ख़त्म करने का प्रयास है।

दरअसल आगामी 3 सालों में विश्वविद्यालय से लगभग 25 प्रोफ़ेसर रिटायर होने जा रहे हैं इसके चलते विश्वविद्यालय प्रशासन ने उनके शोध कराने के अधिकार को पहले ही छीन लिया जिसे लगभग 70 से 80 सीटें कम हो जाएंगी । जबकि नियमतः वह आगे भी एक गाइड के रूप में शोध करा सकते थे। आप को बता दे कि अंग्रेजी विभाग में पहले 60 सीटे पीएचडी की थी जो अब नये नियमों के मुताबिक घटकर सिर्फ़ 32 सीटे ही रह जाएंगी। यही नही पीएचडी के और विभागों का अमूमन यही हाल है।

 

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा हमला, भाजपा ने सभी को छला, इंडिया गठबंधन देगा जवाब

लखनऊ:  कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि भाजपा ने देश ...