Breaking News

गप्पें लड़ाना हुआ प्रतिबंधित

दुनिया में कई चीजों पर प्रतिबंध लगने के बारे में आपने सुना होगा, लेकिन क्या आपने सुना है कि किसी देश में गप्पें लड़ाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया हो। अगर नहीं, तो हम आपको बता देते हैं कि फिलीपींस के बिनालोनान में लोगों को गप्प लड़ाने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। दरअसल, गर्मियों में पेड़ों के नीचे बैठकर लोग पड़ोसियों के बारे में कहानियां साझा करते हैं, घोटाले के मामले, लोगों के दिवालिया होने और तलाक के बारे में अफवाहें फैलाई जाती हैं।

गप्पें लड़ाने और अफवाहें फैलाने पर

लिहाजा, शहर के मेयर रेमन गुइको ने कानून बना कर लोगों पर गप्पें लड़ाने और अफवाहें फैलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस नियम का उल्लंघन करने वाले पर तीन पाउंड यानी करीब 272 रुपए का जुर्माना और तीन घंटे कचरा बीनने का काम करना होगा। इस गलती को दोहराने वाले अपराधियों पर 15 पाउंड (करीब 1364 रुपए) का जुर्माना लगेगा और ती घंटे की बजाय आठ घंटे की कम्युनिटी सर्विस या कचरा बीनना होगा।

मेयर को एंटी-गॉसिप ऑर्डिनेन्स पारित करना पड़ा क्योंकि ऐसे कई मामले सामने आए, जिनमें गॉसिप के बाद कई लोग आपस में झगड़ने लगे और स्थानीय काउंसिल को मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा। मेयर ने पुष्टि की है कि कुछ निवासियों को पहले से ही नए कानून के तहत पकड़ा गया था और दंडित किया गया था और यह स्थानीय विवादों को कम करने में सफल रहा था।

यह प्रतिबंध पहले नगरपालिका के बिनालोनाना के पड़ोसी इलाके कैपस पर लगाया गया था। यहां सफल साबित होने के बाद इस कानून को जिले के सात गांवों तक विस्तारित किया गया है। हालांकि, रात 10 बजे के बाद गपशप करने पर लोगों को छूट दी गई है।

गुइको ने बताया कि कई तरह की गपशप के मामले सामने आए हैं, लेकिन यहां ज्यादातर गपशप के मामले संपत्ति, धन, रिश्तों के बारे में हैं। यह अध्यादेश लोगों को यह याद दिलाने के लिए है कि हम जो कुछ भी कहते हैं, वह निजी रूप से और इस नगरपालिका के निवासियों के रूप में हमारी जिम्मेदारी है। हम अन्य शहरों को दिखाना चाहते हैं कि बिनालोनाना के रहवासी अच्छे लोग हैं और यह ठहरने के लिए एक अच्छी और सुरक्षित जगह है।



About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...