Breaking News

मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला की आज से शुरुआत

  • 19 सितम्बर से हर रविवार को सभी 25 ग्रामीण व एक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर होगा आयोजन।
  •  कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दी जायेंगे विभिन्न स्वास्थ्य सेवायें व परामर्श।

औरैया। समुदाय को घर के नज़दीक ही सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवायें पहुँचाने के उद्देश्य से “मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला” की शुरुआत पुनः हो रही है। रविवार से इसका शुभारम्भ किया जा रहा है, यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव का।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार 19 सितम्बर से हर रविवार सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक सभी 25 ग्रामीण व एक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर “मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला” का आयोजन किया जा रहा है। इसका उद्देश्य लोगों को घर के नज़दीक एक ही स्थान पर स्वास्थ्य की विभिन्न सेवायें प्रदान करना है। इस स्वास्थ्य मेले में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विभिन्न स्वास्थ्य सेवायें दी जायेंगी। उन्होंने बताया कि मेले में भीड़ को नियंत्रित करने और व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए स्वैच्छिक संगठन एन.सी.सी., नेहरु युवा केन्द्र, युवक मंगल दल आदि के सदस्यों का सहयोग भी लिया जायेगा।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व आर.सी.एच. के नोडल अधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि मेलों में प्रवेश द्वार पर पल्स ऑक्सिमीटर और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था के साथ ही कोविड हेल्प डेस्क भी बनाई गई हैं। मेलों में आयुष्मान योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने पर विशेष ज़ोर दिया जायेगा।

इसके अलावा गर्भावस्था व प्रसवपूर्व परामर्श, परिवार नियोजन, नवजात एवं बाल स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं एवं परामर्श भी दिए जायेंगे। उन्होंने कहा कि आम जनता को सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं व कार्यक्रमों की सटीक जानकारी देने के लिए रोटेशन के आधार पर ब्लॉक स्तर पर तैनात स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारियों और कम्युनिटी प्रोसेस मेनेजर को तैनात किया जायेगा।

डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि मेलों में आई.सी.डी.एस. विभाग की भी सक्रिय भूमिका रहेगी । इसके साथ ही मेडिकल कॉलेज, आयुष विभाग तथा इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन की सेवायें भी विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर ली जायेंगी । उन्होंने कहा कि मेलों में आधारभूत पैथोलॉजी जाँचें, विशेष रूप से रैपिड डायग्नोस्टिक किट आधारित जाँच की सुविधा और औषधियाँ उपलब्ध करायी जाएँगी । गंभीर रोगियों को जिला चिकित्सालयों में पूर्ण उपचार के लिए रेफर किया जायेगा।

डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने कहा कि अयोजित सभी मेलों के अनुश्रवण के लिए मेलों की रिपोर्ट उसी दिन शाम तक ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड की जायेंगी। सभी लोगों से अपील है कि वह कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपने घर के नज़दीक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित होने वाले “मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला” में आकर स्वास्थ्य सेवायें प्राप्त करने और स्वास्थ्य मेले का लाभ उठायें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

माफिया मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत, कई जिलों में बढ़ाई गई सुरक्षा, प्रदेश में धारा 144 लागू

लखनऊ। जेल में बंद सजायाफ्ता बाहुबली पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी का दिल का दौरा पड़ने ...