Breaking News

मुख्यमंत्री योगी ने पीएम विश्वकर्मा योजना का किया शुभारंभ, बोले- प्रधानमंत्री मोदी नए भारत के शिल्पी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वकर्मा जयंती पर प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ किया और कहा कि बीते नौ साल में हमने बदलते भारत को देखा है जो कि एक महाशक्ति बनकर उभर रहा है। उन्होंने कहा कि जी-20 में भारत की वैश्विक ताकत का एहसास पूरे विश्व को हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए भारत के शिल्पी हैं। यही प्रधानमंत्री के वोकल फार लोकल का प्रयास है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना कामगारों एवं कारीगरों को अब नई तकनीक से जोड़ेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के शुभारंभ के अवसर पर लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले, भारी उद्योगों के साथ ही सूक्ष्म उद्योगों का बड़ा महत्व, हमें छोटे उद्योगों पर भी ध्यान देना होगा
विश्वकर्मा जयंती पर पीएम विश्वकर्मा योजना के शुभारंभ के अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारी उद्योगों का बड़ा महत्व है लेकिन सूक्ष्म उद्योगों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। यही उद्योग देश को आगे ले जाने में बड़ी भूमिका निभाएंगे। यही भारत को फिर से सोने की चिड़िया बनाएंगे। पुरानी सरकारों ने बड़े उद्योगों को आगे बढ़ाया। छोटों को पीछे करने का काम किया लेकिन इस चक्कर में बड़े उद्योगों को आगे नहीं बढ़ा पाए। इसका परिणाम यह रहा कि छोटे उद्योग कारीगर और शिल्पकार सब खत्म होते गए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अभी सबको बढ़ा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले यहां का निर्यात 1000 करोड़ रुपए था। अब 16000 करोड़ रुपए हो गया है और एक साल में यह 25000 करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा। आज न केवल हम सेना की जरूरत का सामान बना रहे हैं बल्कि दूसरे देशों को भी निर्यात कर रहे हैं। यह नए भारत की शुरुआत है। शिल्पियों की वजह से भारत कभी सोने की चिड़िया था। अब फिर इन्हीं के दम पर सोने की चिड़िया बनेगा।

About News Desk (P)

Check Also

आसमान से बरसी आग, कानपुर रहा सबसे गर्म, आगरा में न्यूनतम तापमान 35 डिग्री, ये जिले अलर्ट पर

लखनऊ : पूरा प्रदेश प्रचंड गर्मी झेल रहा है। शुष्क व गर्म पछुआ हवा, आसमान ...