Breaking News

थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने “क्रॉनिकल ऑफ सेंट्रल कमांड” का विमोचन किया

लखनऊ। थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने 09 फरवरी को नई दिल्ली में ‘ए क्रॉनिकल ऑफ सेंट्रल कमांड – सावधान’ का विमोचन किया। जनरल पांडे ने उत्कृष्ट संकलन के लिए मध्य कमान की सराहना की, जो एक रचनात्मक प्रस्तुति के साथ गहन शोध को जोड़ता है। क्रॉनिकल ने गौरवशाली विरासत और परिभाषित बदलावों का दस्तावेजीकरण किया है, जिन्होंने मध्य कमान (जिसे सूर्य कमांड के रूप में भी जाना जाता है) के विकास को आकार दिया है।

क्रॉनिकल ऑफ सेंट्रल कमांड का विमोचन

बताते चलें कि मई 1963 में इसकी स्थापना के बाद से, कमान की संचालन संबंधी जिम्मेदारियां महत्वपूर्ण रूप से बढ़ गई हैं। आज, सूर्य कमान उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में सीमा रेखा पर निरंतर निगरानी सुनिश्चित करता है और भारत के केंद्रीय क्षेत्र के आठ राज्यों में फैले जिम्मेदारी के क्षेत्र को शामिल करता है।

गांव में बाधित न हो जलापूर्ति, इसका करें इंतजाम : स्वतंत्र देव सिंह

क्रॉनिकल ऑफ सेंट्रल कमांड

कमान ने खुद को भारतीय सेना की प्राथमिकताओं के साथ फिर से परिभाषित और संरेखित किया है और हर समय परिचालन तैयारियों के उच्चतम मानकों को बनाए रखता है।

उप-मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने चारबाग स्टेशन पर किया इंटीग्रेटेड पार्किंग का लोकार्पण

ह कमान क्षमता वृद्धि और बल आधुनिकीकरण में सबसे आगे रहा है। क्रॉनिकल पिछले 60 वर्षों में भारतीय सेना में मध्य कमान की अद्वितीय स्थिति, भूमिका और बढ़ते महत्व पर प्रकाश डालता है।

"क्रॉनिकल ऑफ सेंट्रल कमांड" का विमोचन किया

पूर्व सैनिकों और वीर नारियों के सबसे बड़े समुदाय के अभिभावक कमान और घर के रूप में, उनके कल्याण को बढ़ावा देना कमान की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।

इस अवसर पर बोलते हुए, लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने क्रॉनिकल को अतीत और वर्तमान के सूर्य कमान के सभी वीर योद्धाओं के लिए एक विनम्र श्रद्धांजलि के रूप में वर्णित किया, जिन्होंने मध्य कमान की महिमा और कमान के एक गहन श्रद्धेय और पेशेवर लड़ाकू बल के रूप में वर्तमान कद को स्थापित करने में योगदान दिया है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

अयोध्या और काशी ने लक्ष्य पा लिया है, अब ब्रज की बारी है- योगी

• मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, फतेहपुर सीकरी के सांसद ...