Breaking News

बच्चों ने रोल प्ले से दिया बुरी संगत नशे से बचने का संदेश

जनपदीय राजकीय विद्यालयों की अभिनय प्रतियोगिता आयोजित

लखनऊ। एनसीईआरटी नई दिल्ली के निर्देशन में राष्ट्रीय जनसँख्या शिक्षा परियोजना के अंतर्गत जनपद स्तरीय रोल प्ले प्रतियोगिता 2022 , का आयोजन राजकीय बालिका इंटर कॉलेज विकास नगर में किया गया। इस प्रतियोगिता में लखनऊ जनपद के राजकीय हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट विद्यालयों ने प्रतिभाग किया जिसमें 13 विद्यालयों का रजिस्ट्रेशन हुआ परन्तु बरसात के कारण 7 विद्यालय – राजकीय बालिका इंटर कॉलेज मलीहाबाद, राजकीय छोटी जुबली, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, विकास नगर, राजकीय इंटर कॉलेज सिंगार नगर, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज नरही, तथा राजकीय हाई स्कूल में राजकीय हाई स्कूल परेहटा, मोहनलाल गंज लखनऊ ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ जिला विद्यालय निरीक्षक, राकेश कुमार ने दीपक प्रज्ज्वलित करके किया, प्रधानाचार्या डा. कुसुम वर्मा, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज विकास नगर ने निर्णायक मंडल तथा विभिन्न विद्यालय से शिक्षिका और छात्राओं का स्वागत किया।

राजकीय बालिका इण्टर काॅलेज विकास नगर की छात्राओं ने नशाखोरी का कारण और उसका प्रभाव विषय रोल प्ले के लिए चुना और ये दर्शाया कि बुरी संगत में किस तरह बच्चे ग़लत संगत का शिकार होकर बीड़ी सिगरेट और शराब पीने लगते हैं अपने से बड़ों को देखकर वो प्राय: नशा करने लगते हैं और अंतत: कैसे परिवार संकटों में घिर जाता है और आवाह्न करता है कि सब लोग नशे से स्वयं और दूसरों को भी बचायें।

विद्यालय की कक्षा 9 की छात्राओं मंतशा, प्रिया, साक्षी, आरिफ़ा और सीमा ने अपने अभिनय से सभी को बहुत प्रभावित किया। रोल प्ले प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सिंगारनगर विजेता रहे। दूसरे स्थान पर राजकीय बालिका इंटर कॉलेज विकास नगर तथा तृतीय स्थान पर राजकीय इंटर कॉलेज जुबली रहा। प्रधानाचार्या, कुसुम वर्मा ने सभी विजेताओं को ट्राफी तथा नकद पुरूस्कार देकर सम्मानित किया।

About Samar Saleel

Check Also

द्वादश ज्योर्तिलिंग मंदिर में महाअष्टमी पर गौ और कन्या भोग आयोजित किया गया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें राधा कृष्ण और दुर्गा जी को किया गया ...