Breaking News

आजादी का अमृत महोत्सव : जूनियर विद्यालय के बच्चों ने प्रस्तूत किए सांस्कृतिक कार्यक्रम, एसडीएम ने बताया स्वतंत्रता दिवस का महत्व

बिधूना। आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर उच्च प्राथमिक विद्यालय बिधूना के बच्चों ने राष्ट्र भक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। इस दौरान अतिथि के रूप में मौजूद रहीं उपजिलाधिकारी ने बच्चों से सीधा संवाद कर उन्हें आजादी के अमृत महोत्सव और तिरंगा के महत्व के बारे में विस्तार से बताया।

आजादी के अमृत महोत्सव के अंर्तगत गुरूवार को उच्च प्राथमिक विद्यालय में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंर्तगत बच्चों ने देश भक्ति गीतों पर प्रस्तुतियां देने के साथ पिरामिड़ बनाकर सबसे ऊंचा झंडा फहराया। इसके अलावा देश भक्ति पर आधारित नाटक प्रस्तुत किये।

अपने सम्बोधन के दौरान उपजिलाधिकारी लवगीत कौर ने कहा कि बच्चो आगे आप पर जिम्मेदारियां आ जायेंगी। इस स्कूल को आगे जाकर मिस करोगे, इसलिए ये टाइम जी भरके जिओ।भाग्यशाली है आप लोग कि ऐसे स्कूल में पढ़ रहे हैं कि जहां सभी चीजें सीखने को मिल रहीं हैं। खुशी है कि आज आप लोगों ने अलग-अलग तरीके से अपनी प्रतिभाओं का प्रर्दशन किया। इस दौरान उपजिलाधिकारी काफी देर तक बच्चों के साथ बैठीं रहीं।

बच्चों से किया सीधा संवाद – उपजिलाधिकारी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद अपने उद्वोधन के दौरान बच्चों से सीधा संवाद किया। इस दौरान उन्होंने पूछा कि हम आजादी की कौन सी वर्षगांठ मना रहे हैं। जिस पर बच्चों ने कहा 75वीं। जिस पर उन्होंने कहा कि 75वीं वर्षगांठ पर हम लोग आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। उन्होंने बच्चों से पूछा कि कितने बच्चों ने अपने घरों में तिरंगा लगा लिया है। जिस पर अधिकांश बचों ने हांथ उठाये तो बोलीं अरे शाबास। फिर कहा कि आज मैंने भी अपने घर पर तिरंगा लगाया है। जिन बच्चों के घरों में अभी तिरंगा नहीं लगा हो, वह आज अपने घरों में झंडा लगा लें और झंडा लगा के उसका सम्मान करिए।

तिरंगा के लिए दिल में इज्जत पैदा करें – उन्होंने बच्चों से पूछा झंडा क्या है तो एक छात्रा ने बताया कि झंडा हमारी आन बान शान है। उन्होंने कहा कि तिरंगा हमारी पहचान है। बोली भगवान करे कि आप लोगों को विदेश घूमने को मिले। वहां पर हमें उनके झंडे दिखेंगे, लेकिन जब किसी दुकान या स्टोर पर छोटा सा एक तिरंगा दिखेगा तो वो जो खुशी होगी कि ये मेरा घर है ये मेरा तिरंगाा है, यह मेरी पहचान है। कहा कि खूब पढ़िए खूब सीखिए लेकिन इस झंडे के प्रति दिल में इज्जत पैदा करिए।

मूकबधिर बच्चे ने किया डांस तो एसडीएम लगीं गले – विद्यालय में पढ़ रहे कक्षा 6 के मूकबधिर छात्र यश ने देश भक्ति गीत ‘‘जलवा तेरा जलवा’’ पर देख कर डांस किया तो उपजिलाधिकारी ने उसकी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि यश देख कर समझ कर डांस कर रहा था। भगवान जब हमसे कोई एक चीज छीनता है तो हमें एक ऐसी प्रतिभा देता है, जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। यश की यह प्रतिभा जीवन भर उसे आगे बढ़ायेगी। बाद में उपजिलाधिकारी लवगीत कौर बच्चे के गले लग गयीं।

समेत मौके पर उपजिलाधकारी न्यायिक राम अवतार वर्मा, नगर पंचायत चेयरमैन अमित कुमार बाथम लल्तू, विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय कुमार सिंह सेंगर, के.के. यादव, मुकुल यादव के अलावा सभी शिक्षक मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

पोस्टमार्टम में नहीं खोला जाएगा सिर, स्कैनर से होगा काम, इसी तकनीक से हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम

लखनऊ: केजीएमयू में ऐसी तैयारी चल रही है कि मॉर्च्यूरी में हर शव का सिर ...