Breaking News

कोरोना वायरस की भयंकरचपेट में चीन, अब तक 563 मौतें

कोरोना वायरस ने चीन में इन दिनों काफी तबाही मचा रखी है। इस वायरस की चपेट में कई लोगों ने अपनी जान तक गंवा दी है। ये वायरस काफी तेजी से फेल रहा हैं। ताजा आंकड़े के मुताबिक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 563 तक पहुंच गई है।

इतनी तेजी से क्यों फैला

चीन का राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग नोवल कोरोना वायरस के इंसान से इंसान में फैलने की पुष्टि कर चुका है। इसके बावजूद चीन समय से मरीजों की पहचान और उनके आइसोलेशन में नाकाम रहा। दिसम्बर में पहला केस आने के काफी दिन तक को वायरस की पहचान नहीं हो पायी और इसे रहस्यमय निमोनिया माना जा रहा था। डब्ल्यूएचओ के वैज्ञानिकों ने जब तक इस वायरस की पहचान की, तब तक चीन का लूनर नववर्ष आ गया।

चीन में यह त्यौहार बड़ी धूम-धाम से मना जाता है और बड़ी संख्या में चीन के लोग अपने रोजगार से छुट्टी लेकर घरों को लौटते हैं। यह 24 जनवरी से शुरू हुआ। इस दौरान बड़ी संख्या में चीन एक जगह से दूसरी जगह गए और उनमें से कुछ के साथ यह वायरस भी अन्य जगहों पर पहुंच गया। वुहान (Wuhan) से होकर गये पर्यटकों ने इसे दुनिया के दूसरे देशों में पहुंचा दिया। चीन में पढ़ रहे या घुमने आए लोग जब अपने देश लौटे तो उनमें से कई संक्रिमित पाये गए।

क्या है कोरोना वायरस

जानकारी के लिए बता दें डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक कोरोना वायरस सी- फूड से जुड़ा है। कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। खास स्थिति में पशु मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इस वायरस का मानव से मानव संक्रमण वैश्विक स्तर पर कम है।

बाहर निकलना हो तो पहनें N 95 मास्क

संक्रमण से बचने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर यात्रा करते समय या काम करते समय एक एन95 मास्क (N95 Mask) का उपयोग करें। यह सलाह केवल सूचना के लिए है और इसे केवल पंजीकृत आयुर्वेद चिकित्सकों के परामर्श से अपनाया जाएगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...