Breaking News

चीन ने की ये खतरनाक भविष्यवाणी, कहा अमेरिका को तबाह कर सकता है नॉर्थ कोरिया

मेरिका और चीन में जारी टेंशन के बीच बीजिंग के रक्षा वैज्ञानिकों ने उत्तरी कोरिया और अमेरिका को लेकर खतरनाक भविष्यवाणी की है। रिसर्च टीम का कहना है कि उत्तरी कोरिया के पास इतनी शक्तिशाली बैलिस्टिक मिसाइल है कि वह महज 33 मिनट में अमेरिका की धरती में तबाही मचा सकता है।

हिमंत बिस्वा सरमा का बड़ा बयान, कहा असम में सभी मदरसों को बंद करने का इरादा

चीन ने की ये खतरनाक भविष्यवाणी

चीन की यह चेतावनी ऐसे वक्त में सामने आई है जब अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य अभ्यास चल रहा है और उत्तरी कोरिया अमेरिका को अंजाम भुगतने की धमकी भी दे चुका है। चीन की रक्षा टीम ने जिस बैलिस्टिक मिसाइल की बात की है, उस मिसाइल को उत्तरी कोरिया ने हाल ही में जापान सीमा के पास छोड़ा था। यह परमाणु हथियार सक्षम मिसाइल है।

चीन के रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक, यदि अमेरिकी मिसाइल रक्षा नेटवर्क इसे रोकने में विफल रहता है, तो उत्तर कोरियाई मिसाइल 1,997 सेकंड या लगभग 33 मिनट में मध्य अमेरिका तक पहुंच सकती है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में छपे आर्टिकल के मुताबिक, इस शोध में उत्तर कोरिया के ह्वासोंग-15 की बात कही गई है, उत्तरी कोरिया ने इस मिसाइल को साल 2017 में पहली बार दागा था।

गुजरात के ठग ने खुद को बताया PMO का अधिकारी, कश्मीर प्रशासन से ली Z+ सुरक्षा

चीनी टीम के अनुसार, अमेरिकी मिसाइल रक्षा मुख्यालय को लगभग 20 सेकंड बाद अलर्ट प्राप्त होगा। इंटरसेप्टिंग मिसाइलों का पहला जत्था अलास्का के फोर्ट ग्रीली से 11 मिनट के भीतर उड़ान भरेगा। यदि वे विफल हो जाते हैं, तो कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से इंटरसेप्टर की एक और लहर लॉन्च की जाएगी।

चीन के रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी इस शोध पर हालांकि अमेरिका की तरफ से कोई बयान नहीं आया है लेकिन, चीन की यह रिसर्च ऐसे वक्त में आई है जब साउथ कोरिया और अमेरिकी सेना ने युद्धाभ्यास साझा किया है। इस युद्धाभ्यास पर उत्तरी कोरिया ने अमेरिका को अंजाम भुगतने की धमकी भी दी थी।

बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम इंजीनियरिंग के तांग युयान के नेतृत्व वाली चीनी टीम ने कहा, यह दो चरणों वाली, परमाणु-सक्षम मिसाइल है, जिसकी प्रभावी रेंज 13,000 किमी (8,077 मील) है, जो “पूरे अमेरिकी धरती को मार गिराने के लिए पर्याप्त” है।

15 फरवरी को चीनी भाषा के जर्नल मॉडर्न डिफेंस टेक्नोलॉजी में तांग और उनके सहयोगियों द्वारा प्रकाशित शोध में दावा किया गया है कि मध्य उत्तर कोरिया के दक्षिण प्योंगान प्रांत के एक शहर सनचॉन से ह्वासोंग -15 मिसाइल तैयार की गई। इसका लक्ष्य मध्य अमेरिकी राज्य मिसौरी में कोलंबिया है।

About News Room lko

Check Also

अवध विवि के प्रो विनोद श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड आर्थिक संघ के महासचिव बने

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रो विनोद ...