Breaking News

आस्ट्रेलिया की डीकिन यूनिवर्सिटी द्वारा सीएमएस छात्र को 1,37,600 अमेरिकी डालर की स्काॅलरशिप

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) के प्रतिभाशाली छात्र प्रबल अग्रवाल को कम्प्यूटर साइंस की उच्चशिक्षा हेतु आस्ट्रेलिया की डीकिन यूनिवर्सिटी द्वारा 1,37,600 अमेरिकी डालर की स्काॅलरशिप से नवाजा गया है। प्रबल को यह स्काॅलरशिप चार वर्षीय उच्चशिक्षा अवधि के दौरान प्रदान की जायेगी।

सीएमएस के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि इस मेधावी छात्र को आस्ट्रेलिया, अमेरिका, इंग्लैण्ड एवं आयरलैण्ड के कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों द्वारा भी स्काॅलरशिप के साथ उच्चशिक्षा हेतु आमन्त्रित किया गया है, जिसमें आस्ट्रेलिया की स्वाइनबर्न यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलाॅजी, अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ सिनसिनाटी एवं मुहलेनबर्ग कालेज, इंग्लैण्ड की क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफास्ट, यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट लंदन, यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल एवं यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रीनविच एवं आयरलैण्ड का डंडल्क इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी शामिल है। इस प्रकार, सीएमएस के एक और प्रतिभाशाली छात्र ने अपनी लगन, प्रतिभा व शैक्षणिक उत्कृष्टता के दम पर विदेश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में स्काॅलरशिप के साथ चयनित होकर लखनऊ का नाम गौरवान्वित किया है।


श्री शर्मा ने बताया कि प्रतिवर्ष सीएमएस के 100 से अधिक मेधावी छात्र विश्व के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में उच्चशिक्षा हेतु चयनित होते हैं। इस वर्ष अभी तक सीएमएस के 45 से अधिक छात्र अमेरिका, इंग्लैण्ड, कैनडा, आस्ट्रेलिया, जापान, सिंगापुर, जर्मनी आदि विभिन्न देशों के ख्यातिप्राप्त विश्वविद्यालयों में चयनित हो चुके है, जिनमें से अधिकतर को स्काॅलरशिप प्राप्त हुई है। श्री शर्मा ने आगे कहा कि सीएमएस छात्रों के दृष्टिकोण व्यापक बनाने व उनकी प्रतिभा को प्रोत्साहित करने हेतु सदैव प्रयासरत है और इसी कड़ी में छात्रों को भारत में एवं विदेशों में उच्चशिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान कर रहा है। सी.एम.एस. प्रदेश में एकमात्र एस.ए.टी. (सैट) एवं एडवान्स प्लेसमेन्ट (ए.पी.) टेस्ट सेन्टर है जो उत्तर प्रदेश एवं आसपास के अन्य राज्यों के छात्रों को विश्व के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में स्काॅलरशिप के साथ उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद कर रहा है। इससे पहले, विदेश में उच्चशिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक प्रदेश के छात्रों को सैट परीक्षा के लिए दिल्ली जाना पड़ता था।

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...