Breaking News

घर के इन जगहों को अच्छे से करें साफ, यहां छिपा हो सकता है कोरोना

कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या एक लाख 90 हजार के पार पहुंच गई है, कोरोना वायरस से बचने का एकमात्र उपाय है-सफाई। खुद को साफ रखें। हाथों को साफ रखें। अपने कपड़ों को साफ रखें। घर को साफ रखें। जितनी सफाई से आप रहेंगे, भीड़ से बचेंगे, कोराना वायरस से संक्रमण का खतरा उतना कम होगा।

घर को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के लिए घरेलू फिनायल और लिक्विड ब्लीच काफी है। ऑक्सीडाइजर के साथ बैक्टीरिया व वायरस को खत्म करने के लिए यह बेहतरीन माध्यम है।

जरूर साफ करें डोरमेट: घर में दरवाजे पर डोरमेट या कालीन के द्वारा कोरोना वायरस फैल सकता है। मतलब यदि आप कहीं बाहर से आ रहे हैं तो आपके चप्पल या जूते के द्वारा कोरोना वायरस का संक्रमण घर में प्रवेश कर सकता है। इसीलिए डोर मेट या कालीन को रोज धोएं।

डोरबेल, दरवाजों के हैंडल, लिफ्ट के बटन को करें सैनिटाइज- रिमोट, मोबाइल के अलावा भी कई इतनी छोटी चीजें रहती हैं, जिन पर कोई ध्यान नहीं देता है। जैसे घर की डोरबेल, दरवाजे के हैंडल, लिफ्ट के बटन आदि जगहें ऐसी होती हैं, जो कई व्यक्तियों के उपयोग में आती हैं। इसलिए इन स्थानों को सैनिटाइजर से जरूर साफ करना चाहिए।

मोबाइल या रिमोट पर संक्रमण- मोबाइल या रिमोट पर संक्रमण या बैक्टीरिया आसानी से चिपक जाते हैं क्योंकि बिना हाथ धोए इन्हें परिवार के कई सदस्य छूते रहते हैं। कई लोगों के हाथ लगने के कारण इन पर बैक्टीरिया पनपने का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए मोबाइल, रिमोट आदि को सैनिटाइज करते रहें।

कपड़ों पर संक्रमण- सबसे पहले तो यह ध्यान रखना है कि लॉकडाउन के दौरान घर से बाहर बिल्कुल भी नहीं निकलना है। लेकिन यदि किसी बहुत जरूरी काम से बाहर जाने की मजबूरी भी हो तो अपने कपड़ों को लेकर भी सतर्क रहें। कपड़ों पर भी कोरोना वायरस कुछ समय तक जीवित रहता है, इसलिए जब वापस घर पहुंचे तो उन कपड़ों तो तत्काल साबुन से धो लें।

बालों में जरूर करें शेंपू: यदि आप कुछ सामान लाने के लिए बाहर गए हैं तो किसी संक्रमित व्यक्ति के आसपास से गुजरे तो भी हवा के जरिए कोरोना वायरस आपके कपड़ों, जूतों, बालों आदि में ठहर सकता है। इन सतहों पर यह वायरस लगभग तीन घंटे तक जीवित रहता है। बाहर से आने पर जरूर स्नान करें और बालों में शेंपू भी जरूर करें।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...