Breaking News

योगी की काशी यात्रा

कुछ दिन पहले काशी के एक व्यक्ति ने योगी आदित्यनाथ से फोन पर हुई वार्ता को वायरल किया था। बताया गया कि इसके लिए उसको प्रशासन ने नोटिस जारी किया था। इसमें कहा गया कि संवैधानिक पद पर आसीन व्यक्ति का इस प्रकार फोन टेप करना अवैधानिक है। यह विषय प्रशासन का है। लेकिन इस प्रकरण ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जागरूकता का पहलू भी उजागर हुआ है। उस व्यक्ति ने काशी के निजी चिकित्सालयों में मरीजों से नियम विरुद्ध अधिक धन लेने का आरोप लगाया था। उसने मुख्यमंत्री से इस पर रोक लगाने का आग्रह किया था। इसमें पहली बात यह कि योगी आदित्यनाथ पूरे धैर्य के साथ उसके आरोप को सुनते है। वह कहते है कि निर्धारित दर से अधिक धनराशि लेना गलत है, वह इसे रोकने के लिए वहां के जिला प्रशासन को निर्देश देंगे। योगी यह कहते भी सुनाई पड़ते है कि वह स्वयं वाराणसी आएंगे।

उक्त वार्ता का ऑडियो कितना सही था,उसको वायरल करना कितना गलत था,यह देखना प्रशासन का कार्य है। लेकिन समस्याओं के समाधान के प्रति योगी की सजगता निर्विवाद है। मुख्यमंत्री वाराणसी पहुंचे। उन्होंने समीक्षा बैठक की,और कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि निजी चिकित्सालयों में निर्धारित दरों पर ही उपचार की व्यवस्था हो। इसके लिए वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा समय समय पर निरीक्षण किया जाए। उन्होंने कहा कि रोगी के अस्पताल में आने पर सबसे पहले उसका एन्टीजन टेस्ट कराकर कोविड के सम्बन्ध में जांच की जाए।

इस व्यवस्था को निजी चिकित्सालयों में भी लागू कराया जाए। मुख्यमंत्री को वाराणसी के कोविड अस्पतालों में बेड्स की व्यवस्था, सैम्पलिंग,सर्वे,दवा वितरण आदि के सम्बन्ध अवगत कराया गया।  योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वाराणसी के कोविड अस्पतालों में बेड्स की कमी नहीं होनी चाहिए। होम आइसोलेशन की व्यवस्था अनुमन्य किए जाने के बाद एल वन कोविड चिकित्सालय की आवश्यकता में कमी आयी है। इसलिए एल टू व एल थ्री श्रेणी के कोविड अस्पतालों को सुदृढ़ किया जाए।कोविड तथा नाॅन कोविड मरीजों के लिए अलग अलग डायलिसिस मशीनों की व्यवस्था की जाए।

वाराणसी में चार हजार से अधिक टेस्ट प्रतिदिन किए जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि सैम्पल का जांच परिणाम चौबीस घण्टे में आ जाए,ताकि जांच में पाॅजिटिव पाए गए मरीज का इलाज तत्काल शुरू हो सके।सर्विलांस,काॅन्टैक्ट टेस्टिंग तथा डोर टू डोर सर्वे गतिविधियों को पूरी क्षमता से संचालित किया जाएगा। डाॅक्टर एवं नर्सिंग स्टाफ वाॅर्ड में नियमित राउण्ड लें। उन्होंने कहा कि एचएफएनसी हाई फ्लो नेज़ल कैन्युला के अच्छे परिणाम आ रहे हैं। इस उपचार विधि को बढ़ावा दिया जाए। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से नियमित संवाद रखते हुए उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की जाए। यह कार्य इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर के माध्यम से सम्पन्न किया जाए।

Loading...

इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर की व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के निर्देश भी दिए। योगी ने वाराणसी रिंग रोड के किनारे के व्यवस्थित विकास के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही की उचित प्रक्रिया कराते हुए वहां अलग अलग कार्यों व अवस्थापनाओं के क्लस्टर बनाने का निर्देश दिया। गोदौलिया,सर्किट हाउस,टाउन हाॅल व बेनिया बाग में बनायी जा रही मल्टीलेवल व भूमिगत पार्किंग स्थलों के पास मूलभूत सुविधाओं के साथ साथ व्यावसायिक गतिविधियों की सुविधाएं विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने पं दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय पाण्डेयपुर परिसर में पचास शैय्यायुक्त महिला चिकित्सालय का निर्माण कार्य किसी भी दशा में माह अक्टूबर तक पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए।

शाही नाले के जीर्णोद्धार का कार्य मार्च तक कार्य पूर्ण किया जाएगा। पुरानी काशी के काल भैरव,कामेश्वर महादेव,राजमंदिर, जंगमबाड़ी एवं दशाश्वमेध वार्डों में पुनर्निर्माण के साथ ही, बिजली के तारों को व्यवस्थित रूप से अंडरग्राउंड कराने के निर्देश दिए। काशी में वर्तमान में लगभग दस हजार करोड़ लागत की परियोजनाओं पर कार्य हो रहा हैं। इनको समयबद्धता के साथ पूर्ण किया जाएगा। भगवान बुद्ध के प्रथम उपदेश स्थल के रूप में विश्व प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल सारनाथ में शीघ्र ही साउंड एंड लाइट शो प्रोजेक्ट पूर्ण हो जाएगा। सारनाथ में धमेख स्तूप, चैखंडी स्तूप, संग्रहालय तथा विभिन्न देशों के बौद्ध मंदिर स्थित हैं। अभी पर्यटक सामान्यता सूर्योदय से सूर्यास्त तक इन स्थलों पर जाते हैं। साउंड एंड लाइट शो प्रोजेक्ट से अब रात्रि में भी पर्यटक आकर्षक झांकियों का आनंद उठा सकेंगे।

डॉ.दिलीप अग्निहोत्री

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

किसानों के हित में कटिबद्ध मोदी-योगी, विधेयकों का किया स्वागत

अंततः विपक्ष का विरोध बेअसर रहा। संसद के दोनों सदनों से कृषि संबन्धी दो विधेयक ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *