Breaking News

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये 5 चाय, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज आज के वक्त में एक बड़ी समस्या बन गई है, कई लोग इस बीमारी से परेशान हैं, सर्दियों के मौसम में भी डायबिटीज के मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है, डायबिटीज के मरीजों को शुगर लेवल कंट्रोल रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को मीठा बिल्कुल मना होता है, जिससे अक्सर लोग चाय भी नहीं पी पाते हैं, लेकिन हम आपको कुछ ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होती हैं, जिनसे आप अपना शुगर लेवल भी कंट्रोल रख सकते हैं।

दालचीनी वाली चाय

आप सोच रहे होंगे की दालचीनी की चाय भी बनती है, लेकिन आपको बता दें कि दालचीनी का इस्तेमाल चाय बनाने में भी किया जाता है, जो सेहत लिए बहुत फायदेमंद होती है, दालचीना में एंटीऑक्‍सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो मरीज की डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करती है।

गुड़हल की चाय

गुड़हल की चाय के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन गुड़हल की चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद रहती है, गुड़हल की चाय में पॉलीफेनॉल पाया जाता है, जिससे शरीर की सूजन कम होती है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को गुड़हल की चाय पीने की सलाह दी जाती है।

कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय भी सेहत के लिए फायदेमंद होती है, इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं, इस चाय को कैमोमाइल नाम के फूल से बनाया जाता है, जो बाजार में आसानी से मिल जाता है, यह चाय भी इंसुल‍िन कंट्रोल करती है, इसलिए डायबिटीज के मरीज इस चाय को पी सकते हैं।

ब्लैक टी

ब्लैक टी का चलन अब बढ़ गया है, क्योंकि दूध वाली चाय की तुलना में ब्लैक टी ज्यादा फायदेमंद होती है, इससे वजन भी कंट्रोल रहता है, जबकि ब्लैक टी डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मददगार होती है। ब्‍लैक टी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज की परेशानी होती है, उन्हें ब्लैक टी लेने की सलाह दी जाती है।

ग्रीन टी

ब्लैक टी की तरह ग्रीन टी भी डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छा ऑप्शन होती है, ग्रीन टी में में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ शरीर में होने वाली सूजन को भी कम करने में मदद करता है, इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है, वह ग्रीन टी का इस्तेमाल भी करते हैं।

About News Room lko

Check Also

1 मई को ही क्यों मनाते हैं मजदूर दिवस? जानिए इस दिन का इतिहास और इस वर्ष की थीम

दुनियाभर में मई माह में मजदूर दिवस (Labor Day) मनाया जाता है। श्रमिकों के लिए ...