Breaking News

लू से बचने को जरूरी सावधानी अपनाएं : सीएमओ

• तरल पदार्थों का पर्याप्त सेवन करें औऱ हल्के रंग के कपड़े पहनें

लखनऊ। इस समय तेज धूप और लू ने हर किसी को परेशान कर रखा है। ऐसे में स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा मनोज अग्रवाल का कहना है कि यह बहुत जरूरी है कि हीट स्ट्रोक, हीट रैश और हीट क्रैम्प के लक्षणों के बारे में सभी को पता हो, जिससे कि समय से इसका प्रबंधन किया जा सके। उन्होंने बताया कि इसके लक्षण हैं- कमजोरी आना, चक्कर आना, पसीना आना, सिर दर्द, और बेहोशी। यदि बेहोशी आए या अन्य कोई समस्या महसूस करें तो शीघ्र ही चिकित्सक से सलाह लें।

👉आसपास सफाई रखें तो मिलेगी संक्रामक बीमारियों से सुरक्षा : सीएमओ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि दोपहर 12 बजे से तीन बजे के मध्य बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें. अगर निकलना बहुत जरूरी है तो निकलते समय सिर को गीले कपड़े या गमछे से ढकें, छाते का प्रयोग करें और पीने का पानी साथ रखें। हल्के रंग के कपड़े पहनें जो पसीना सोखते हों। खुले हवादार कमरे मे रहें। कमरे के खिड़की और दरवाजों पर परदे डालें।

लू से बचने को जरूरी सावधानी अपनाएं : सीएमओ

इसके अलावा खूब पानी पियें, अगर प्यास न लगी हो तो भी पिएं। रसदार फल जैसे संतरा, तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, छांछ, अन्नानास नारियल पानी, नींबू पानी, घर की बनी लस्सी और ओआरएस का घोल पियें। इसके साथ ही इस बात का भी प्रयास करें कि जहां तक संभव हो दिन के समय घर के निचले तल पर ही रहें। इस बात का भी ध्यान रखें कि जानवरों को छायादार स्थानों पर रखें उन्हें पीने के लिए पर्याप्त पानी दें।छोटे बच्चे, गर्भवती, खुले स्थानों में काम करने वाले कामगार, बीमार व्यक्ति, बुजुर्ग और ऐसे लोग जो ठंडे स्थान से गरम स्थान की ओर जा रहे हैं वह गर्मी और लू के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं।

👉बिजली की किसी भी समस्या से परेशान तो करे फोन, होगा निस्तारण

इसलिए इन्हें ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि घबरायेँ नहीं थोड़ी सी सावधानी बरतकर लू से बच सकते हैं। जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी ने बताया कि ताजा घर का बना हुआ और सुपाच्य भोजन करें।

अधिक प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें। चाय, कॉफी, कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक, एल्कोहॉल आदि का सेवन न करें क्योंकि यह शरीर में निर्जलीकरण करते हैं। इसके अलावा जो लोग खुले स्थानों पर काम करते हैं वह दोपहर में काम करने से बचें। गाढ़े रंग के तंग कपड़े न पहने और नंगे पैर घर से बाहर न निकलें।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...