Breaking News

सीएमएस छात्रों ने निकाला ‘पर्यावरण जागरूकता मार्च’

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर प्रथम कैम्पस के छात्रों ने आज बड़े ही जोरदार ढंग से ‘पर्यावरण जागरूकता मार्च’ निकालकर एवं नुक्कड़ नाटक का मंचन कर जनमानस को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया। इस विशाल मार्च द्वारा सीएमएस छात्रों ने दिन-प्रतिदिन खराब हो रहे पर्यावरण को लेकर जन-मानस को आगाह भी किया। सीएमएस छात्रों का यह विशाल मार्च आज प्रातः गोमती नगर स्थित विद्यालय परिसर से लोहिया पार्क तक निकाला गया, जहां छात्रों ने नुक्कड़ नाटक का मंचन कर पर्यावरण संवर्धन का अलख जगाया।

👉गांव में बसे हर व्यक्ति के नाम घरौनी में दर्ज किए जाएंगे, किसी का कोई नुकसान नहीं होगा: कौशल किशोर

इससे पहले सीएमएस गोमती नगर प्रथम कैम्पस की प्रधानाचार्या आभा अनन्त ने झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। इस अवसर पर अपने संबोधन श्रीमती अनन्त ने कहा कि पर्यावरण की प्रमुख समस्या मनुष्य के लालच, उदासीनता तथा लापरवाही के कारण उपजी है। यह समस्या किसी तकनीक से नहीं बल्कि हमारे स्वभाव में बदलाव लाकर दूर की जा सकती है।

सीएमएस छात्रों ने निकाला ‘पर्यावरण जागरूकता मार्च’

पर्यावरण जागरूकता मार्च के माध्यम से सीएमएस गोमती नगर प्रथम कैम्पस के छात्रों ने हाथों में पर्यावरण संरक्षण के नारे लिखे प्ले कार्ड्स तथा बैनर्स लेकर लखनऊ वासियों को प्रदूषण नियंत्रण के प्रति जागरूक किया। छात्रों ने ‘साइलेन्ट व्हील्स, क्लीनर फ्यूल्स’, ‘अबकी बार प्रदूषण पे वार’, ‘नेचर्स गार्जियन प्रोटेक्टिंग ऑवर प्लेनेट’, राइडिंग ग्रीन फॉर ए क्लीनर सीन’ आदि विभिन्न नारे लिखे पोस्टर-बैनर द्वारा जनमानस का जागरूक किया।

👉इसरो स्पेस प्रदर्शनी में प्रेरणा लेने उमड़ी भारी भीड़

इसके साथ ही, छात्रों ने नुक्कड़ नाटक का मंचन कर ‘वन प्लेनेट वन चेन्ज’ का अलख जगाया और जनमानस को बेवजह गाड़ी का हार्न न बजाना, जरूरत न होने पर बिजली के उपकरणों को बंद करना, पॉलीथिन की थैलियों का उपयोग न करना, किसी भी तरह का कचरा नदी या तालाब में न फेंकना, ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने आदि विभिन्न तौर-तरीकों द्वारा पर्यावरण संवर्धन के प्रति जनमानस को जागरूक किया।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...