Breaking News

सबके सहयोग से करें कोरोना का मुकाबला : डॉ. जगदीश गांधी

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डॉ. जगदीश गांधी ने समस्त प्रदेशवासियों से अपील की है कि हम सभी एकता, सहयोग व सहकार की भावना को आत्मसात कर कोरोना का मुकाबला करें एवं इस वैश्विक महामारी को परास्त करने हेतु सब मिलकर पूरी तरह से लाॅकडाउन का पालन करें। उन्होंने कहा हम सभी प्रदेशवासियों के सामूहिक सहयोग से ही इस महामारी से निजात पाई जा सकती है क्योंकि बीमारी कभी जाति-धर्म देखकर नहीं आती, यह कभी भी और कहीं भी किसी को भी अपनी चपेट में ले जा सकती है। अतः कोरोना महामारी के कठिन दौर में जाति-धर्म की भावना को परे रखकर एकता व सहयोग से इस महामारी को जड़ से मिटाने को संकल्पित हों।

Judges को संबोधित करेंगे डा. जगदीश गांधी

अपने संदेश में डॉ. गांधी ने छात्रों का खासतौर पर आह्वान किया है कि वे घर पर रहकर सुरक्षित तरीके से ई-लर्निंग के माध्यम से अपनी शिक्षा को लगातार जारी रखें। उन्होंने छात्रों को सुझाव दिया कि लाॅकडाउन के इस दौर में व्यवस्थित दिनचर्या के माध्यम से समय का सदुपयोग सुनिश्चित करें एवं पढ़ाई के साथ ही इण्डोर गेम्स, योग एवं अपने स्वास्थ्य का खयाल रखें। इसके साथ ही, किशोर व युवा पीढ़ी अपनी समाजोपयोगी रूचियो को भी आगे बढ़ायें जिससे आवश्यकतानुसार समाजसेवा में भी अपनी रचनात्मक ऊर्जा का योगदान दे सकें।

डॉ. गांधी ने कहा कि लाॅकडाउन के इस दौर में छात्रों की पढ़ाई का सर्वाधिक नुकसान हो रहा है, ऐसे में छात्रों की पढ़ाई के नुकसान को कम करने हेतु CMS ने ऑनलाइन तकनीक को अपनाया है। सी.एम.एस. शिक्षक गूगल क्लासरूम, गूगल हैंगआउट आदि का प्रयोग करके स्कूली पाठ्यक्रम एवं असाइनमेन्ट को इन एप्स पर पोस्ट करके प्रतिदिन प्रत्येक विषय की ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं एवं इसके लिए सी.एम.एस. शिक्षक निर्धारित समय एवं टाइमटेबल का पालन कर रहे हैं। सी.एम.एस. ने इसके लिए गूगल एप्स फाॅर एजूकेशन, खान एकेडमी, टाटा क्लासेज तथा अन्य के साथ पार्टनरशिप किया है, जिससे छात्रों को पाठ और बेहतर ढंग से समझ में आये। इसके साथ ही, वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये पाठ को छात्रों के साथ लाइव शेयर करके उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया जाता है।

इसके अलावा, अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निभाते हुए CMS ने कोरोना पीड़ितों के सहायतार्थ सक्रिय सहयोग में अग्रणी है। सी.एम.एस. ने 1,90,00,000 रूपयों (एक करोड़ नब्बे लाख रूपये) का योगदान कोरोना पीड़ितों के सहायतार्थ प्रदान किया है, साथ ही जरूरतमंद लोगों के सहायतार्थ स्कूल बसों की सुविधा प्रदान करने के अलावा प्रदेश सरकार के सामुदायिक रसाईघरों के लिए लगभग 10,000 किलो राशन उपलब्ध करा चुका है। डा. गाँधी ने प्रदेशवासियों का आह्वान करते हुए यह आग्रह किया है कि वे आगे बढ़कर प्रदेश के लोगों की मदद हेतु सरकार द्वारा कोरोना वायरस से लड़ने हेतु उठाये जा रहे प्रयासों में अपना भी सहयोग करें तथा सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करें एवं गरीबों की मदद हेतु हरसंभव प्रयास करें।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...