Breaking News

सर्वांगीण विकास के सपने को समर्पित है आम बजट: डाॅ. दिनेश शर्मा

रायबरेली। देश के बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है बजट में समाज के हर तपके के लिए बहुत कुछ प्राविधान किया गया है। भारतीय अर्थव्यवस्था के उन्नयन में बजट मील का पत्थर साबित होगा। इसके माध्यम से समाज के सभी वर्गो का सर्वागीण विकास सुनिश्चित होगा। बजट लोक कल्याणकारी सेवा समावेशी तथा आत्मनिर्भर भारत की मंशा के अनुरूप है जिसमें किसान मध्यम वर्ग गरीब महिलाओ, युवाओं, वृद्धो व समाज के सभी वर्गो का खयाल रखा गया है। देश के गांव, गरीब एवं किसान के कल्याण और हर भारतीय के सर्वागीण विकास के सपने को समर्पित आम बजट है। पहली बार स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को 137 फीसदी से बढ़ा कर पिछली बार के 92 हजार करोड़ के मुकाबले 2 लाख 32 हजार करोड़ रूपए किया गया है। 64,180 करोड़ रुपये आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के लिए दिए गए हैं।

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना से लगभग 75 हजार गांवों के वेलनसे सेंटर्स को मदद मिलेगी। 602 जिलों में क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल और हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर्स शुरू होने से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वाथ्य सिस्टम काफी मजबूत होगा। 12 करोड़ किसानों को पिछले साल फायदा हुआ। इस बार 1.5 करोड़ किसानों को फायदा हुआ। इसी तरह दाल की खरीदारी में 236 करोड़ रुपए 2014 में खर्च हुए। सरकार इस साल 10 हजार 500 करोड़ रुपए की खरीदारी करेंगे। इसमें 40 गुना इजाफा हुआ है। ये आंकड़े बताते हैं कि एमएसपी पर विपक्ष द्वारा किसानों को लगातार गुमराह किया जा रहा है जबकि सच्चाई इसके ठीक विपरीत है।

उप मुख्यमंत्री जी ने कहा कि किसानों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए 16.5 लाख करोड़ का फण्ड निर्धारित किया गया है। ऑपरेशन ग्रीन स्कीम में जल्द खराब होने वाली 22 फसलों को शामिल किया जाने का प्रावधान किया गया है जो काफी अच्छा कदम है। इश्योरेंस एक्ट 1938 में बदलाव एक सकारात्मक कदम है। इश्योरेंस सेक्टर में एफडीआई को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत किये जाने से भारत में बड़े पैमाने पर निवेश होगा। सरकारी बैंकों में 20,000 करोड़ का निवेश बैंकिंग सेक्टर को और मजबूत करेगा। एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी और एसेट मैनजेमेंट कंपनी बनाए जाने से बैंकों के एनपीए में सुधार होगा। जल जीवन के लिए सरकार जन-जन तक स्वच्छ पीने का पानी पहंचाने के लिए कटिबद्ध है। स्वच्छ जल के लिए देश भर में अगले पांच वर्षों में 2.87 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। शहरी इलाकों के लिए भी जल जीवन मिशन शुरू किया जाएगा।

आदिवासी इलाकों में 38,000 करोड़ रुपये की लागत से 750 एकलव्य स्कूल खोले जाने का प्रयास भी काफी उत्तम है। शिक्षा की दृष्टि से यह काफी सराहनीय कदम है। महिला सशक्तिकरण, उज्ज्वला योजना का फायदा 1 करोड़ और महिलाओं तक पहुंचाने का एलान और वर्किगं वुमन के लिए सभी शिफ्ट में काम करने की इजाजत महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक मजबूत कदम साबित होगा। पश्चिम बगाल बगाल में 25 हजार करोड़ रुपए की लागत से 675कि0मी0 लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए जाने की घोषणा और कोलकाता-सिलीगुड़ी रोड के अपग्रेडेशन से पश्चिम बगाल में न केवल इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत होगा बल्कि रोजगार का भी सृजन होगा। पश्चिम बगाल और असम की महिला टी-वर्कर्स एवं उनके बच्चों के लिए 1,000 करोड़ रुपये दिए जाने का प्रावधान महिला टी-वर्कर्स को सशक्त बनाएगा। भारतमाला प्रोजेक्ट के लिए 3.3 लाख करोड़ रुपए दिए गए हैं।

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि सीनियर सिटीजसं आजादी की 75वीं सालगिरह पर 75 साल और उससे ज्यादा उम्र के सीनियर सिटीजसं को आईटी रिटर्न से राहत देना और पेंशन से आय पर इनकम टैक्स से छूट एक अच्छा कदम है। होम लोन पर ब्याज में 1.5 लाख रुपए की कटौती के प्रावधान को 31 मार्च 2022 तक बढ़ाना लोगों के अपने घर के सपने को साकार करने में सहायक होगा। एमएसएमईएस के लिए 15,700 करोड़ रुपये का बजट कोरोना संक्रमण के समय छोटे लघुए सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योगों को और मजबूत करेगा। छोटी कंपनियों की परिभाषा बदल कर इसके लिए पूंजीगत आधार को 50 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 करोड़ रुपये किये जाने का प्रावधान एमएसएमईएस के लिए बड़ी राहत लेकर आई है। बिजली क्षेत्र में पीपीपी मॉडल के तहत कई प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा। ये हर घर में 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाने में सहायक सिद्ध होगी।

न्यू स्पेस इडिया लिमिटेड इस बार पीएसएलवी एण्ड सीएस51 को लॉन्च करेगा जो अंतरिक्ष में हमारे बढ़ते कदम को रेखांकित करता है। गगनयान मिशन का मानव रहित पहला लॉन्च इसी साल दिसंबर में करने का निर्णय हमें अंतरिक्ष महाशक्ति के रूप में स्थापित करने में सहायक होगा। इस बजट से देश के साथ ही देश के सबसे बड़े उत्तर प्रदेश का जिसमें जनपद रायबरेली भी शामिल है जिसका चैमुखी विकास अधिक अग्रसर होगा। इस मौके पर जिलाध्यक्ष रामदेव पाल, एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह, भाजपा नेता अतुल सिंह, पुष्पेंद्र सिंह, विवेक शुक्ला, अभिषेक वर्मा, विजय बाजपेई उपस्थित थे।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ को और बेहतर, और अधिक सुन्दर बनाने के लिये करें वोट- पंकज सिंह

• प्रबुद्ध वर्ग, चिकित्सकों, केमिस्टों और वरिष्ठ व्यापारियों के अनुरोध पर चाय पर चर्चा में ...