Breaking News

चिकित्सा एवं कोरोना के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए डा. सूर्य कान्त को मिला एमएल मित्तल ओरेशन अवार्ड

लखनऊ। किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर (डॉ.) सूर्य कान्त को गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल मेडिकल कालेज, कानपुर में एसोसिएशन ऑफ फिजीशियन ऑफ इण्डिया (यूपी चैप्टर) कानपुर के तत्वावधान में आयोजित संगोष्ठी में एम. एल. मित्तल स्मृति व्याख्यान अलंकरण (एम.एल. मित्तल ओरेशन अवार्ड) से सम्मानित किया गया।

यह पुरस्कार उनके द्वारा चिकित्सा शिक्षण, अध्यापन एवं शोध के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने एवं कोरोना के दौरान समाज को जागरूक करने एवं सामाजिक सेवा कार्यों के चलते प्रदान किया गया है । ज्ञात रहे कि अब तक डा. सूर्य कान्त को ऐसे 10 प्रख्यात ओरेशन से सम्मानित किया जा चुका है।

ज्ञात हो कि डा. सूर्य कान्त जनमानस को कोरोना के प्रति मीडिया के विभिन्न माध्यमों से निरन्तर जागरूक करने में जुटे हैं। इसके साथ ही अपने संस्थान में कोरोना पीड़ितों को भी उचित चिकित्सा व देखभाल की और उन्होंने कोरोना से पीड़ित ग्रामीणों के लिए एक सरल व सुगम चिकित्सा प्रोटोकॉल तैयार किया एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से दवाएं बंटवाकर हजारों लोगों की जान बचाई।

डॉ. सूर्य कान्त पिछले दो दशक से अधिक समय से अपने लेखों व वार्ताओ एवं टी.वी. व रेडियो के माध्यम से लोगो में एलर्जी, अस्थमा, टी.बी, कैंसर जैसी बीमारी से बचाव व उपचार के बारे में जागरूकता फैला रहे हैं।

इसके अलावा वह चिकित्सा विज्ञान सम्बंधित विषयों पर 17 किताबें भी लिख चुके हैं तथा एलर्जी, अस्थमा, टी.बी. एवं कैंसर के क्षेत्र में उनके अब तक 700 से अधिक शोध पत्र राष्ट्रीय एवं अर्न्तराष्ट्रीय जनरल्स में प्रकाशित हो चुके हैं।

इसके साथ ही दो अंतर्राष्ट्रीय पेटेन्ट का भी उनके नाम श्रेय जाता है तथा लगभग 200 एमडी/पीएचडी विद्यार्थियों का मार्गदर्शन, 50 से अधिक परियोजनाओं का निर्देशन, 18 फैलोशिप्स, 10 ओरेशन अवार्ड भी उनके नाम हैं। ज्ञात रहे उन्हें अब तक अन्तरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तर की विभिन्न संस्थाओं द्वारा लगभग 144 पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

About Samar Saleel

Check Also

प्रियंका के चुनावी वायदों का शोर ज्यादा असर कम

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव संग्राम जीतने के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *