Breaking News

बिधूना में मनाया जा रहा शौर्य सप्ताह, वीर बाल दिवस के उपलक्ष्य विद्यालयों में आयोजित की जा रहीं प्रतियोगिताएं

बिधूना। गुरूगोविन्द सिंह जी महाराज के साहिबजादों की स्मृति में 26 दिसम्बर को ‘वीर बाल दिवस’ घोषित किया गया है। जिसके उपलक्ष्य में विद्यालयों में शौर्य सप्ताह मनाया जा रहा है। शनिवार को तहसील क्षेत्र के नेहरू स्मारक इंटर कालेज में भाषण, निबंध, चित्रकला व मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें सौम्या दीक्षित, सोनम, कु. सौम्या व सुजाता ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा साहिब श्री गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के चारो साहिबजादों की स्मृति में दिनांक 26 दिसम्बर को ‘वीर बाल दिवस’ घोषित किया गया है। जिसके बाद माध्यमिक शिक्षा निदेशक के निर्देश पर विद्यालयों में 21 से 27 दिसम्बर तक शौर्य सप्ताह मनाया जा रहा है। इसी क्रम में शनिवार को कैथावा ग्राम में स्थित नेहरू स्मारक इंटर कालेज में भाषण, निबंध, चित्रकला व मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिनमें भाषण में 15, निबंध में 18, चित्रकला में 20 एवं मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में 40 छात्र छात्राओं ने भाग लिया।

भाषण प्रतियोगिता में कक्षा 12 की छात्रा सौम्या दीक्षित ने प्रथम, कक्षा 11 की छात्रा प्रियंका कुमारी ने द्वितीय व कक्षा 10 की छात्रा काशिवी भदौरिया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। निबंध प्रतियोगिता में कक्षा 9 की छात्रा सोनम ने प्रथम, कक्षा 7 की छात्रा गायत्री ने द्वितीय व कक्षा 9 की शिवानी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कला प्रतियोगिता में कक्षा 12 की छात्रा कुमारी सौम्या व सुजाता ने प्रथम, कक्षा 7 की माला ने द्वितीय एवं कक्षा 8 की कुमारी उजाला व रतिल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में कक्षा 12 की सौम्या दीक्षित ने प्रथम, कक्षा 7 की जासमीन ने द्वितीय एवं कक्षा 9 की अंकिता व कक्षा 10 के शिवा सेंगर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस मौके पर प्रधानाचार्य ब्रम्हदेव त्रिपाठी ने कहा कि बच्चे ही देश का भविष्य हैं। भारत एक पुरातन देश है। इस देश की पावन धरती पर राम, कृष्ण, ध्रुव, प्रहलाद, भरत जैसे तेजस्वी बालकों ने अल्प आयु में ही वह कर दिखाया जो दूसरों के लिए असंभव था। इसी गुरूतर परंपरा में भारत माता के महान सपूत गुरू गोविन्द सिंह जी के चारों पुत्रों जोरावर सिंह, जुझार सिंह, फतेह सिंह व अजीत सिंह ने भी अल्प आयु में देश को स्वतंत्र बनाने के लिए अभूतपूर्व योगदान दिया। हम सभी को उनके महान जीवन से प्रेरणा गृहण करनी चहिये।

प्रांत अधिवेशन को सफल बनाने में जुटे एबीवीपी कार्यकर्ता, बैठक कर सौंपी जिम्मेदारी

प्रतियोगिताओं को सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने में सुधीर कुमार सिंह, धर्मेन्द्र कुमार, अवधेश कुमार, जितेन्द्र सिंह भदौरिया, दिलीप सिंह, चन्द्रवर्धन प्रताप देव, सुनील कुमार, हृदयराम, रानी वर्मा, अनीता, आरती यादव, माधुरी आदि शिक्षकों के अलावा लिपिक कौशलेन्द्र कुमार सिंह सेंगर आदि का योगदान रहा।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी/संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...