Breaking News

सड़क सुरक्षा व हिन्दी पखवाड़ा के तहत आयोजित हुईं प्रतियोगिताएं, पीआईसी में निबंध व क्विज, कैथावा में हुई भाषण प्रतियोगिता  

बिधूना। तहसील क्षेत्र में सड़क सुरक्षा व हिन्दी पखवाड़ा के तहत विद्यालयों में प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार को कस्बा स्थित श्री गजेन्द्र सिंह पब्लिक इंटर कालेज बिधूना में छात्र/छात्राओं को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई गयी। जिसके बाद सड़क सुरक्षा जागरूकता से संबंधित निबंध व क्विज एवं नेहरू स्मारक इंटर कालेज कैथावा में हिन्दी पखवाड़ा के तहत भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें दोनों विद्यालयों के 64 छात्र/छात्राओं ने भाग लिया।

पीआईसी में निबंध व क्विज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन – श्री गजेन्द्र सिंह पब्लिक इण्टर काॅलेज बिधूना में शुक्रवार को छात्र/छात्राओं को सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारी देने के साथ सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई गयी, जिसके बाद निबन्ध व क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम के तहत ‘‘सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा’’ को लेकर विद्यालय में शिक्षकों सूर्यवंश सिंह सेंगर, गौरव गुप्ता, रंजना सिंह, गरिमा सिंह, निर्भय सिंह की बनायी गयी पांच सदस्यीय समिति की देखरेख में आयोजित निबंध एवं क्विज प्रतियोगिता में कक्षा 09 से कक्षा 12 तक के 49 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

निबन्ध प्रतियोगिता में 06 छात्र व 13 छात्राओं, जबकि क्विज प्रतियोगिता में 20 छात्र 10 छात्राओं ने भाग लिया। क्विज प्रतियोगिता में सड़क सुरक्षा व सामान्य ज्ञान से संबंधित 30 प्रश्न, जबकि निबंध प्रतियोगिता सड़क सुरक्षा संबंधी थी। निबंध प्रतियोगिता में कक्षा 10 की छात्रा कशिश मिश्रा ने प्रथम, कक्षा 11 का छात्र नैतिक तिवारी ने द्वितीय व कक्षा 9 की छात्रा तनु कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं क्विज प्रतियोगिता में कक्षा 9 का छात्र नमन राठौर ने प्रथम, कृष्णा पाण्डेय ने द्वितीय व कक्षा 11 में अमन सेंगर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस मौके पर निधि तिवारी, उमारानी सेंगर, संगीता गुप्ता व श्वेता यादव आदि शिक्षिकाएं भी मौजूद रहीं।

कैथावा में आयोजित हुई भाषण प्रतियोगिता – वहीं नेहरू स्मारक इंटर कालेज कैथावा में हिन्दी दिवस पखवाड़ा के तहत शुक्रवार को हिन्दी भाषा के महत्व पर बच्चों की भाषण प्रतियोगिता करायी गयी। प्रतियोगिता में 21 छात्र/छात्राओं ने भाग लिया। प्रतिभागी छात्र/छात्राओं ने राष्ट्र की एकता में हिन्दी भाषा के योेगदान विषय पर भाषण प्रस्तुत किये। जिसमें कक्षा 9 की छात्रा सानम ने प्रथमि, कक्षा 7 की छात्रा गायत्री ने द्वितीय व कक्षा 9 की छात्रा प्रीति ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस मौके पर प्रधानाचार्य ब्रम्हदेव तिवारी ने राष्ट्र भाषा हिन्दी के महत्व के बारे में बताया और छात्र/छात्राओं से निज भाषा हिन्दी में आगे बढ़ने के लिए प्ररित किया। प्रतियोगिता के दौरान प्रतियोगिता प्रभारी अवधेश तिवारी, सुधीर कुमार सिंह, धर्मेन्द्र कुमार, जितेन्द्र भदौरिया, दिलीप सिंह, रानी वर्मा, आरती यादव, अनीता, सुनील सिंह, चन्द्रवर्धन देव सेंगर, माधुरी व हृदयनारायण आदि शिक्षक मौजूद रहे।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी/संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...