Breaking News

सड़क सुरक्षा में ‘टेक्सचर सरफेसिंग’ के माध्यम से शहर के 23 ब्लैक स्पॉट पर निर्माण कार्य शुरू

लखनऊ। प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सड़क सुरक्षा के प्रति संवेदनशीलता के कारण प्रदेश में चलाये जा रहे सड़क सुरक्षा अभियान एवं जितिन प्रसाद (मंत्री, लोक निर्माण विभाग) द्वारा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सड़क सुरक्षा पर दिये गये निर्देशों के क्रम में उत्तर-प्रदेश के समस्त जिलों के सभी ब्लैक स्पाटों का सड़क सुरक्षा आडिट आईआईटी दिल्ली व आईआईटी बीएचयू से कराया गया।

सड़क सुरक्षा में ‘टेक्सचर सरफेसिंग’ के माध्यम से शहर के 23 ब्लैक स्पॉट पर निर्माण कार्य शुरू

आईआईटी दिल्ली द्वारा दी गई आडिट रिपोर्ट के अनुसार ब्लैक स्पॉट के दीर्घ कालिक सुधार के अन्तर्गत प्रान्तीय खण्ड, लोक निर्माण विभाग द्वारा लखनऊ शहर के 23 ब्लैक स्पॉट (चौराहों) पर सड़क सुरक्षा के अर्न्तगत आडिट रिपोर्ट के अनुसार चौराहों का चौड़ीकरण का कार्य एवं एक नई विधा ‘‘टैक्सचर सरफेसिंग’’ का कार्य कराया जा रहा है।

टेक्सचर सरफेसिंग के अर्न्तगत अति व्यस्त चौराहे जो ब्लैक स्पॉट घोषित हैं, के आवागमन के मार्गो पर रोड की पूरी चौड़ाई में एवं मार्ग के 6.00 मीटर लम्बाई ‘‘कट स्टोन’’ सीमेन्ट मसाले में लगाया जाता है एवं सीमेन्ट कंक्रीट मसाले से दोनों ओर रैम्प बनाया जाता है।

👉केदारनाथ धाम में अब फोटो-वीडियो या रील्स नहीं बना पाएंगे तीर्थ यात्री, लगा प्रतिबंध

इस निर्माण विधा से राजधानी दिल्ली के कई जंक्शन पर टेक्सचर सरफेसिंग का कार्य कराया गया है। इस टेक्सचर सरफेसिंग से 10-20 मीटर दूर बिटुमिनस कार्य से रोड की पूरी चौड़ाई में एवं 5 मीटर लम्बाई में 10 सेमी0 ऊॅचा स्पीड टेबिल बनाया जा रहा एवं दोनों तरफ 1.70 मीटर लम्बाई में रैम्प से जोड़ा जा रहा है। इस दो तरह के निर्माण के बाद जंक्शन पर यातायात की

गति को नियंत्रित करके ब्लैक स्पॉट पर होने वाली दुर्घटना से बचाव किया जा सकेगा। उक्त दोनों कार्यों के अतिरिक्त यातायात को सुगम एवं सुरक्षित बनाने के लिये मार्ग पर जेब्रा क्रासिंग, स्टाप लाइन, ऐज लाइन, सेन्टर लाइन एवं कासनरी साइन बोर्ड इत्यादि लगाये जा रहे हैं।

सड़क सुरक्षा में ‘टेक्सचर सरफेसिंग’ के माध्यम से शहर के 23 ब्लैक स्पॉट पर निर्माण कार्य शुरू

मनीष वर्मा (अधिशासी अभियन्ता, प्रान्तीय खण्ड, लोनिवि) ने बताया कि सरपोटगंज चौराहा, विजयनगर चौराहा, चन्द्रिका देवी चौराहा, बंगला बाजार चौराहा, पकरी पुल, इको गार्डेन चौराहा, कनौसी चौराहा, आईआईएम चौराहा, भैसा कुण्ड आदि पर सड़क सुरक्षा के अर्न्तगत आईआईटी दिल्ली की आडिट रिपोर्ट के अनुसार कार्य कराया जा रहा है। शीघ्र ही लखनऊ शहर के 23 ब्लैक स्पॉटों पर दीर्घ सुधार के कार्य पूर्ण करा लिये जायेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...