जिलाधिकारी ने किया संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

औरैया। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने मंगलवार को विधान सभा निर्वाचक नामावलियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण-2021 का शुभारम्भ तिलक महाविद्यालय के ऑडीटोरियम में किया।जिलाधिकारी ने इस अवसर पर कालेज में उपस्थित छात्र-छात्राओं, अभिभावकों व कॉलेज प्रबंधन तंत्र से अपील की है कि जो व्यक्ति 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हों वे अर्हता तिथि 01 जनवरी, 2021 को जिनकी उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी हो, वह सभी भारतीय नागरिक प्रारूप 6 भरकर विधान सभा की निर्वाचक नामावली में अपना नाम अंकित करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार मतदाता सूची से नाम विलोपित करने हेतु फार्म 7 व नाम संशोधन हेतु फार्म 8 भरकर बीएलओ को देकर अपना अपेक्षित कार्य करा सकते हैं।

उन्होंने एडीएम से तहसील वार समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत पात्र लोगों का नाम नोटर लिस्ट में रखा जाये। सभी मजदूर जो काफी समय से जनपद में रहे है और उनका कोई वोटर कार्ड नहीं है उनका नाम वोटर लिस्ट में जोड़ा जाये। उन्होंने कहा कि कि हमारे देश में वोट प्रतिशत काफी कम होता है अतः अधिक से अधिक लोगों को वोटर सूची में जोड़ा जाए जिससे कि वोट प्रतिशत को बढ़ाया जा सके। कई लोग वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने की वजह से अपना वोट नहीं डाल पाते हैं इससे वोट प्रतिशत घट जाता है अतः इसमें सुधार लाया जाए कोई भी वैध मतदाता वोट डालने से वंचित ना रहे। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव होने में काफी समय है अतः यह अच्छा समय है की पुनरीक्षण का काम अच्छी तरह से किया जा सकता है। इस मौके पर जिलाधिकारी ने 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष के होने वाली 5 किशोरियों को अपने हाथों से फार्म 6 दिया।

उन्होंने जनपद वासियों से अपील की है कि जिनकी आयु 18 वर्ष 1 जनवरी 2021 से पूर्ण हो रही उनका नाम मतदाता सूची में सम्मिलित किया जाना है और मतदाता सूची में संशोधन, बिलोपन और नाम जोड़े जाने का कार्य बीएलओ घर-घर जाकर करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि इस मामले में बीएलओ लापरवाही न बरतें शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी और निर्वाचन के कार्य में बेहतर कार्य करने वालों को पुरस्कृत भी किया जाएगा । वहीं उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति अभियान कार्यक्रम भी चल रहा है जिसके अंतर्गत महिला मतदाता भी आगे आकर बढ़ चढ़कर हिस्सा लें उन्होंने कहा कि अभी कोरोना संकट खत्म नहीं हुआ है सभी लोग मास्क जरूर लगाएं तथा 2 गज की दूरी, मार्क्स जरूरी का पालन करें तथा मार्क्स न लगाये जाने पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

Loading...

इस विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में 22 नवंबर, 28 नवंबर, 5 दिसंबर व 13 दिसंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम में दावे व आपत्तियों 17 नवम्बर से 15 दिसंबर के बीच प्राप्त की जाएंगी और इनका निस्तारण 5 जनवरी 2021 को किया जाएगा। निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 15 जनवरी 2021 को होगा। इस पूरे कार्यक्रम में 112 सुपरवाइजर व 1127 बीएलओ लगाए गए हैं। जनपद में कुल 829 मतदान केंद्र हैं।

अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के तहत 17 नवंबर से 15 दिसंबर 2020 तक मतदाता विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया है । इस कार्यक्रम के तहत मतदाताओं द्वारा ऑनलाइन व ऑफलाइन के माध्यम से फार्म भरे जाएंगे इस हेतु सभी तहसील क्षेत्रों के अंतर्गत बीएलओ आदि के माध्यम से घर घर जाकर मतदाता पुनरीक्षण का कार्यक्रम चलेगा जिसमें नए मतदाता तथा टूटी रहित मृतक मतदाताओं का मतदाता सूची संशोधन किया जाएगा उन्होंने कहा कि स्वीप के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। इस दौरान तहसीलदार औरैया, प्रभारी सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी विधानसभा एडीईओ पंचायत, तिलक महाविद्यालय के प्रबंधक सहित सभी संबंधित उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-पुष्पेंद्र कुमार

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

काशी: भव्य देव दीपोत्सव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महीनों बाद काशी आगमन के लिये कार्तिक पूर्णिमा का दिन निर्धारित ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *